Weather Forecast: फिर लौट आया मानसून, देश के कई हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश; इस राज्य में 2 दिन के लिए रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow11382121

Weather Forecast: फिर लौट आया मानसून, देश के कई हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश; इस राज्य में 2 दिन के लिए रेड अलर्ट

Today Weather: कुछ दिनों की राहत के बाद देश में एक बार फिर मानसून की बारिश हो गई है. इस बारिश की वजह से रात में मौसम अब ठंडा हो गया है. मौसम विभाग ने आज बारिश के लिए एक राज्य में रेड अलर्ट जारी किया है.

Weather Forecast: फिर लौट आया मानसून, देश के कई हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश; इस राज्य में 2 दिन के लिए रेड अलर्ट

Weather Updates: करीब 10 दिनों तक गैप लेने के बाद मानसून (Monsoon) दोबारा वापस लौट आया है. मानसून के फिर सक्रिय होने की वजह से देश के की हिस्सों में बुधवार को जोरदार बारिश (Rain) हुई. जिसके चलते लोग दशहरे का भी आनंद नहीं ले पाए. इस बारिश की वजह से अब मौसम में भी बदलाव दिखने लगा है. दिन में भी मौसम गर्म बना हुआ है लेकिन रातें अब ठंडी होने लगी हैं. कई जगह तो लोगों को अब हल्की जर्सी या जैकेट निकालने की जरूरत महसूस होने लगी है. 

8 अक्टूबर तक सक्रिय रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून (Monsoon) अभी 8 अक्टूबर तक सक्रिय रहेगा. इसकी वजह से यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा समेत कई हिस्सों में हल्की से भारी बरसात (Rain) तक होगी. उत्तराखंड में 6-7 अक्टूबर को भारी से भी भारी बरसात होगी, जिसके चलते विभाग ने वहां के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे 8 अक्टूबर तक उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों की यात्रा करने से परहेज करें. 

रात के तापमान में आने लगी कमी

बरसात (Rain) के साथ ठंडी हवाएं चलने से अब मौसम में बदलाव आ गया है. उत्तर भारत के अनेक शहरों में अभी अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. लेकिन रातें ठंडी होने लगी हैं. रात में अब न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अगले कुछ दिनों में इस तापमान में और गिरावट की उम्मीद है. जिससे पूरी तरह सर्दियों का आगमन हो जाएगा. हालांकि दिन और रात के तापमान में भारी अंतर होने से मच्छर-मक्खी और दूसरे बैक्टीरिया सक्रिय हो गए हैं. जिससे लोगों को कई वायरल बीमारियां भी झेलनी पड़ रही हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में भी होगी बारिश

अगर दिल्ली- एनसीआर के मौसम की बात करें तो 9 अक्टूबर तक मौसम सुहावना बना रहेगा. दिन में बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में हल्की बारिश (Rain) हो सकती है. बारिश की वजह से रात में ठंड बढ़ेगी. कुछ इलाकों में बारिश के साथ बिजली गिरने की घटना हो सकती है. इसलिए लोग बादल गरजने पर खुले में निकलने से परहेज करें. ऐसा न करने पर उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news