Weather Update Today: गर्मी के कहर के लिए फिर हो जाएं तैयार, दिल्ली में 40 के पार पहुंचा पारा; IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12247207

Weather Update Today: गर्मी के कहर के लिए फिर हो जाएं तैयार, दिल्ली में 40 के पार पहुंचा पारा; IMD ने जारी किया अलर्ट

Aaj ka Mausam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी ने एक बार फिर प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है और तापमान एक बार फिर 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसके साथ ही कई राज्यों में बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है.

Weather Update Today: गर्मी के कहर के लिए फिर हो जाएं तैयार, दिल्ली में 40 के पार पहुंचा पारा; IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update 14th May: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेज धूप निकलने की वजह से पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर गर्मी (Delhi-NCR Temperature) का प्रकोप शुरू हो गया है. तेज हवा चलने और बूंदाबांदी से मिली राहत के बाद अब दिल्ली में तापमान फिर 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तापमान और बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान सापेक्षिक आर्द्रता 25 प्रतिशत से 55 प्रतिशत के बीच रही. मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को आसमान साफ रहने की संभावना है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और पारा 41 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

यूपी में भी बढ़ेता तापमान

दिल्ली के साथ ही पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी मौसम एक बार फिर बदलने वाला और तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. कई जिलों में 16 मई तक तापमान में और बढ़ोतरी होगी और इस दौरान लू (Heatwave) चलने की भी संभावना है.

बिहार के कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने आज (14 मई) भी कई जिलों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है. स्थानीय मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर, कटिहार, पूर्णिया, शिवहर, सीतामढ़ी, अररिया, बेगूसराय, शिवहर, सुपौल और सीतामढ़ी में हल्की बारिश हो सकती है.

गुजरात में बेमौसम बारिश का अलर्ट

गुजरात में सोमवार को बेमौसम बारिश होने के बीच मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के दौरान विभिन्न जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली, बोटाद और बनासकांठा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई और स्थानीय लोगों को राहत मिली. उत्तरी गुजरात में पिछले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 2 दिन में अरावली, दाहोद, महिसागर, डांग, वलसाड, सुरेंद्रनगर, राजकोट, अहमदाबाद, आनंद, भरूच और सूरत में बिजली गरजने और बारिश के साथ हल्की आंधी आने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही किसानों को बेमौसम बारिश से अपनी फसलों को बचाने के लिए एहतियाती कदम उठाने के सिलसिले में परामर्श जारी किया गया है.

मुंबई के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश

मुंबई और आसपास के कुछ हिस्सों में सोमवार को तेज हवाएं चलने और बारिश से मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई, ठाणे, पालघर में बिजली गिरने और मध्यम से तीव्र बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि अगले तीन-चार घंटों में मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news