West Bengal Panchayat Elections: मतदान के बीच कांग्रेस नेता पहुंचे हाई कोर्ट, पंचायत चुनावों को अमान्य घोषित करने की मांग की
Advertisement

West Bengal Panchayat Elections: मतदान के बीच कांग्रेस नेता पहुंचे हाई कोर्ट, पंचायत चुनावों को अमान्य घोषित करने की मांग की

West Bengal Panchayat Election 2023 : पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को मतदान जारी है और राज्य में शुक्रवार रात से लेकर अब तक हुई चुनाव संबंधी हिंसा में नौ लोग मारे गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रतीकात्मक फोटो

West Bengal Panchayat Election 2023 Violence: कांग्रेस नेता कौस्तव बागची ने कहा कि उन्होंने कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को एक अभ्यावेदन देकर उस याचिका पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया है जिसमें पश्चिम बंगाल में शनिवार को हो रहे पंचायत चुनावों को हिंसा एवं हत्या की घटनाओं के कारण अमान्य घोषित करने का आग्रह किया गया है. वहीं राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को मतदान जारी है और राज्य में शुक्रवार रात से लेकर अब तक हुई चुनाव संबंधी हिंसा में नौ लोग मारे गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

शनिवार को तत्काल सुनवाई के लिए एक विशेष पीठ के गठन का अनुरोध करते हुए बागची ने कहा कि उन्होंने मुख्य न्यायाधीश को एक अभ्यावेदन दिया है. बागची पेशे से वकील हैं. उन्होंने अनुरोध किया की कि राज्य में पंचायत चुनावों को अमान्य घोषित किया जाए.

बागची ने कहा, ‘मैंने अनुरोध किया है कि अदालत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए हिंसा और हत्या की घटनाओं तथा उच्च न्यायालय के पहले के आदेशों के उल्लंघन का स्वत: संज्ञान ले.’

चुनाव हिंसा में 9 लोगों की मौत
अधिकारियों ने बताया कि मारे गए लोगों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पांच सदस्य, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता और एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थक शामिल है. अधिकारियों के मुताबिक, हिंसक झड़पों में कई लोग घायल भी हुए हैं। इसके अलावा, कम से कम दो मतदान केंद्रों पर मतपेटियों को नष्ट कर दिया गया.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के ग्रामीण इलाकों की 73,887 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और 5.67 करोड़ मतदाता लगभग 2.06 लाख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. उन्होंने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे तक राज्य में 22.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news