राज्यसभा में उठा नन के साथ दुष्कर्म, चर्च गिराए जाने का मुद्दा
Advertisement

राज्यसभा में उठा नन के साथ दुष्कर्म, चर्च गिराए जाने का मुद्दा

पश्चिम बंगाल में 70 साल की एक नन के साथ कथित बलात्कार और हरियाणा में एक निर्माणाधीन चर्च को गिराए जाने का मुद्दा सोमवार को राज्यसभा में उठा और सदस्यों ने अल्पसंख्यकों पर हमलों की घटनाओं में वृद्धि पर चिंता जताते हुए इस पर सदन में चर्चा कराए जाने की मांग की।

राज्यसभा में उठा नन के साथ दुष्कर्म, चर्च गिराए जाने का मुद्दा

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल में 70 साल की एक नन के साथ कथित बलात्कार और हरियाणा में एक निर्माणाधीन चर्च को गिराए जाने का मुद्दा सोमवार को राज्यसभा में उठा और सदस्यों ने अल्पसंख्यकों पर हमलों की घटनाओं में वृद्धि पर चिंता जताते हुए इस पर सदन में चर्चा कराए जाने की मांग की।

भाकपा के डी राजा ने यह मुद्दा उठाते कहा कि उन्होंने इस संबंध में नियम 267 के तहत कार्य स्थगन का नोटिस दिया है। उन्होंने कहा कि यह बेहद गंभीर मुद्दा है और इस पर सदन में तत्काल चर्चा होनी चाहिए। राजा ने कहा कि वह काफी दुख के साथ पश्चिम बंगाल में 70 साल की नन के साथ बलात्कार और हरियाणा में एक निर्माणाधीन चर्च को गिराए जाने का मुद्दा उठा रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि दक्षिणपंथी कट्टरवादी ताकतें आक्रामक हो रही हैं।

उन्होंने एक भाजपा नेता द्वारा गुवाहाटी में दिए गए बयान का भी जिक्र किया और सवाल किया कि इस देश में क्या हो रहा है। संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि राज्य सरकारों को ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार चर्चा के लिए तैयार है।

नकवी ने कहा कि देश में सांप्रदायिक सौहाद्र्र कायम रखा जाना चाहिए और इसमें कोई दो राय नहीं है। उन्होंने कहा कि हर किसी को अपने धर्म को मानने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं जहां कहीं होती हैं, वहीं की राज्य सरकारों को दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

राजा की मांग का तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय, माकपा के तपन कुमार सेन, जदयू के अली अनवर अंसारी सहित कई सदस्यों ने समर्थन किया। उपसभापति पी जे कुरियन ने 267 के तहत दिए गए नोटिस को नामंजूर कर दिया और नकवी से कहा कि सदन चाहता है कि सरकार ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई करे।

बाद में शून्यकाल में तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने भी पश्चिम बंगाल में नन के साथ बलात्कार का मुद्दा उठाया और कहा कि यह शर्मनाक कृत्य है। उन्होंने कहा कि यह ऐसा मुद्दा नहीं है जिस पर राजनीति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सीआईडी जांच के आदेश दिए हैं और सात लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Trending news