Delhi Mayor Election: कौन हैं मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए AAP के उम्मीदवार? 26 अप्रैल को होगा चुनाव
Advertisement

Delhi Mayor Election: कौन हैं मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए AAP के उम्मीदवार? 26 अप्रैल को होगा चुनाव

MCD Mayor Election 2024: दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, ' जो मेयर चुनने की प्रक्रिया है उसमें हर साल मेयर का चुनाव होता है. इस साल रिजर्व कैटेगरी से मेयर का चुनाव होना है.'

Delhi Mayor Election: कौन हैं मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए AAP के उम्मीदवार? 26 अप्रैल को होगा चुनाव

Delhi Politics: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पार्टी ने महेश कुमार खींची को मेयर के लिए और रविंद्र भारद्वाज को डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार बनाया है.

महेश खींची देवनगर वार्ड (84) से पार्षद हैं. वहीं भारद्वाज अमन विहार (41) से पार्षद हैं. दोनों ही उम्मीदवार गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बता दें बीजेपी ने अभी मेयर चुनाव में अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

कौन हैं महेश खिंची और रविंद्र भारद्वाज
वरिष्ठ आप नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'हर साल मेयर का चुनाव होता है. इस साल रिजर्व कैटेगरी से मेयर का चुनाव होना है उसके लिए पार्टी ने फैसला लिया है कि इस बार आप की तरफ से मेयर पद के उम्मीदवार महेश खिची होंगे. महेश करोल बाग विधानसभा में देवनगर वार्ड 84 से हमारे पार्षद हैं. यह वहां काफी लंबे समय से पार्टी के लिए काम करते रहे हैं. सबसे पहले यह पार्टी के बूथ अध्यक्ष बने थे. उसके बाद वार्ड प्रेसिडेंट बने, इसके बाद आरडब्ल्यूए के विधानसभा के प्रेसिडेंट बनें.'

राय ने बताया कि महेश खिची ने दिल्ली समेत कई राज्यों में पार्टी के लिए प्रचार किया है. इन्होंने मोती लाल नेहरू कॉलेज दिल्ली विश्वविद्याल साउथ कैंपस से बीकॉम किया है.

डिप्टी मेयर के लिए आप के उम्मीदवार रविंद्र भारद्वाज अमन विहार वार्ड 41 से दूसरी बार पार्षद चुने गए हैं. राय ने बताया कि भारद्वाज शुरुआत से ही पार्टी से जुड़े हैं. इन्हें सबसे पहले लोकल प्रभारी बनाया गया था. फिर बूथ अध्यक्ष और मंडल प्रेसिडेंट भी रहे.

बीजेपी रच रही है साजिश
आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में केजरीवाल और आप के उदय के बाद काम की राजनीति शुरू हुई. दूसरी तरफ बीजेपी की नकारात्मक राजनीति से लोग दूर होते गए. दूसरी बार विधानसभा हारने के बाद उन्होंने साजिश करना शुरू किया.

राय ने कहा, 'आपको याद होगा एमसीडी चुनाव मार्च में होने थे, और उससे पहले ही सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन सारे षड्यंत्र के बाद भी बीजेपी की विदाई हुई, जिसके बाद मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया और अब केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है. इस जेल का जवाब वोट से जरूर मिलेगा.'

क्या है एमसीडी में सीटों का गणित
एमसीडी में आप के पास 134 पार्षद हैं. इसके अलावा 1 निर्दलीय, 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायकों को भी वोटिंग का अधिकार है.

वहीं बीजेपी के पास 104 पार्षद, एक निर्दलीय, 7 सांसद, एक विधायक और 10 मनोनीत सदस्य हैं.

एमसीडी में कांग्रेस के 9 पार्षद हैं.

गौरतलब है कि मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होगा.

(Photo courtesy: @AamAadmiParty)

Trending news