'विधानसभा चुनाव में साइकिल पर बैठने वाले राहुल गांधी क्‍या अब हाथी पर बैठेंगे': CM योगी
Advertisement

'विधानसभा चुनाव में साइकिल पर बैठने वाले राहुल गांधी क्‍या अब हाथी पर बैठेंगे': CM योगी

योगी आदित्‍यनाथ ने इस प्रश्‍न का जवाब देते हुए कहा कि जिस संभावित गठबंधन की बात हो रही है, उसका नेता ही अभी तय नहीं हो पाया है.

सपा, बसपा और कांग्रेस के संभावित गठबंधन पर योगी आदित्‍यनाथ ने तंज कसा.(फाइल फोटो)

यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ सरकार का 19 मार्च को एक साल पूरा हो रहा है. पिछले दिनों गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में अप्रत्‍याशित हार के कारण जश्‍न थोड़ा फीका हो गया लेकिन सीएम योगी इसको एक सबक मानते हैं. उनके मुताबिक अति आत्‍मविश्‍वास हार की बड़ी वजह रही. अब उनके सामने आगामी आम चुनावों में सपा, बसपा और कांग्रेस के संभावित गठबंधन की चुनौती है. कार्यकाल के एक साल पूरा करने के उपलक्ष्‍य में दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने इस प्रश्‍न का जवाब देते हुए कहा कि जिस संभावित गठबंधन की बात हो रही है, उसका नेता ही अभी तय नहीं हो पाया है. उन्‍होंने चुटकी लेते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव में साइकिल पर बैठने वाले राहुल गांधी क्‍या अब हाथी पर बैठेंगे? इसके साथ ही सवालिया लहजे में पूछा कि यदि इन दलों में गठबंधन हो भी गया तो टिकट बंटवारे का आधार क्‍या होगा? क्‍या पिछले चुनावों में जीती सीटों के आधार पर बंटवारा होगा? ऐसा संभव होना मुमकिन नहीं है क्‍योंकि पिछली बार तो बसपा का खाता भी नहीं खुला था. इसके साथ ही जोड़ा कि चलो मान लीजिए टिकट भी बंट गए तो जिनके कटेंगे क्‍या वे खामोश बैठेंगे?

  1. 19 मार्च को योगी सरकार के कामकाज का एक साल पूरा हुआ
  2. हाल में गोरखपुर और फूलपुर में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा
  3. सीएम योगी ने कहा कि अति आत्‍मविश्‍वास के कारण सीट हारे

इसके साथ ही योगी आदित्‍यनाथ ने इस इंटरव्‍यू में यह भी कहा कि दरअसल कोई भी दल अपने शत-प्रतिशत मतों का ट्रांसफर दूसरे दल में नहीं करा सकता. गठबंधन की संभावित चुनौती के बारे में कहा कि हम मतदान बढ़ाकर इसकी काट कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि किसी भी चुनाव में जितने फीसद मत बढ़ते हैं, उसका उतना ही लाभ बीजेपी को होता है.

1 साल का रिपोर्ट कार्ड
योगी सरकार के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्‍य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को संबोधित संबोधित करते हुए अपनी उपलब्धियां गिनाईं. अपने भाषण में योगी आदित्याथ ने कहा कि ठीक एक वर्ष पूर्व हमारी सरकार ने शपथ ग्रहण किया था. हमने यूपी में परिवर्तन और विकास के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया. अपनी सरकार का बचाव करते हुए उन्होंने कहा, "किसी भी लोकतांत्रिक सरकार के मूल्यांकन के लिए एक वर्ष पर्याप्त नहीं और खासतौर से यूपी में जहां जंगलराज था, भ्रष्टाचार था. लेकिन, हमने टीम भावना से काम किया, हमने लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था."

सीएम योगी ने रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए सपा सरकार पर बोला हमला, की बड़ी घोषणाएं

गिनाईं शुरुआती उपलब्धियां
अपनी सरकार की शुरुआती उपलब्धियां गिनाते हुए योगी ने कहा, "हमने पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के कर्ज को माफ करने का फैसला लिया. एक साल पहले भय का माहौल था. निवेश नहीं हो रहा था, गन्ना किसान का भुगतान नहीं हो रहा था. लेकिन, हमने ये भी किया." योगी ने अपने भाषण में आगे कहा, "यूपी सरकार पहली ऐसी सरकार है देश में जिसने 80 हजार करोड़ किसानों को भुगतान किए."

एन्टी करप्शन पोर्टल की घोषणा
एक नई घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, "आज से हम पूरे प्रदेश में एन्टी करप्शन पोर्टल लांच कर रहे हैं. जहां हर तरह के करप्शन की शिकायत होगी. यूपी की कानून-व्यवस्था पुलिस बल की कमी के बावजूद मिसाल कायम कर रही है. मैं कहना चाहता हूं कि एक बंदर ने पूरी लंका जला डाली थी और मैं विश्वास दिलाता हूं कि एक बंदर प्रदेश से गुंडाराज और भ्रष्टाचार को मिटाएगा."

मोदी अजेय हैं और अजेय रहेंगे, सपा-बसपा का गठबंधन सौदेबाजी: Zee India Conclave में बोले सीएम योगी

बाहरी मुन्नाभाई थे परीक्षा छोड़ने वाले
नकल विहीन परीक्षा पर बोलते हुए योगी ने कहा, "जिन 12 लाख स्टूडेंट ने परीक्षा छोड़ी उनमें से 75 फीसदी छात्र यूपी के बाहर से थे, मुन्ना भाई थे वो, हम 1 अप्रैल से नए पाठ्यक्रम के साथ आ रहे हैं."

पिछली सरकार पर बरसे योगी
राज्य की पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए योगी ने कहा, "जब काम शुरू किया तो प्रदेश का खजाना खाली था. जो हमारे लिए बड़ी चुनौती थी. साथ ही बड़ी संख्या में सड़कें गड्ढायुक्त थीं और किसान आत्महत्या कर रहा था. निवेशक यहां नहीं आ रहा था और कारोबारी पलायन कर रहा था. भय का माहौल था. ऐसी स्थिति में हमने किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री के संकल्प को ध्यान में रखते हुए 86 लाख किसानों का 1 लाख तक कर्ज माफ करने का फैसला किया."

नई घोषणाएं
सीएम योगी ने आगे कहा, "इस महीने हम 25000 करोड़ के एमओयू को लागू करेंगे जो इन्वेस्टर समिट में हमने किये और इतने ही अप्रैल में भी लागू करेंगे." इस दौरान योगी ने अटल जी की कविता की कुछ पंक्तियां भी सुनाईं. योगी ने इस बात की भी घोषणा की कि इस साल उनकी सरकार 64 विभागों में 4 लाख नौकरियां लेकर आ रही है. किसान अब कहीं से भी मिट्टी ले सकता है खेती के लिए और इसकी कोई रॉयल्टी नही देनी होगी. और अगर ईंट भट्ठा मालिक अपने ईंट के दाम कम करेंगे तो हम उनसे भी रॉयल्टी नही लेंगे.

Trending news