PM मोदी को मिले तोहफों को आप ला सकते हैं घर, बस 31 अक्टूबर तक है मौका; जानिए कैसे?
Advertisement
trendingNow11931495

PM मोदी को मिले तोहफों को आप ला सकते हैं घर, बस 31 अक्टूबर तक है मौका; जानिए कैसे?

Delhi News: पीएम नरेंद्र मोदी को जो तोहफे मिलते हैं वो आप तक पहुंच सकते है. ये पांचवा मौका है जब ऐसी कोशिश के तहत प्रधानमंत्री को मिले 912 तोहफों को नीलामी के लिए रखा गया है. आप वेबसाइट pmmementos.gov.in पर जाकर आप भी इन गिफ्ट्स को खरीद सकते हैं. 

PM मोदी को मिले तोहफों को आप ला सकते हैं घर, बस 31 अक्टूबर तक है मौका; जानिए कैसे?

PM Modi Gifts auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों को अपने घर लाकर अब आप अपने ड्राइंग रूम की शोभा बढ़ा सकते हैं. इस बार  पीएम को मिले 912 गिफ्ट्स को नीलामी के लिए रखा गया है. आप वेबसाइट pmmementos.gov.in पर विजिट करके इन गिफ्ट्स को खरीद सकते हैं. इस बार 64 लाख रुपए से लेकर मात्र 100 रुपए तक के गिफ्ट्स को इस बार पब्लिक के सामने रखा गया है. फिलहाल इन 912 तोहफों में
से 150 गिफ्ट्स आइटम्स को दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट्स में डिस्पले के लिए रखा गया है. हालांकि आप अगर इनमें से किसी भी आइटम को खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन नीलामी में हिस्सा लेना होगा. 

2 अक्टूबर से शुरु हुई नीलामी 31 अक्टूबर तक चलेगी. इससे जमा होने वाला पैसा नमामि गंगे परियोजना के तहत नदियों की सफाई के काम में लाया जाएगा. ऑक्शन में मौजूद एक 12 फीट लंबाई के कैनवास की बनारस घाट की पेंटिंग का बेस प्राइज़ 64 लाथ 80 हजार रुपए है. पेंटर परेश मैती की इस पेंटिंग के लिए अभी तक की नीलामी  75 लाख रुपए लगाए जा चुके हैं. 

fallback

देश की जनता को मौका

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल दीपोत्सव यानी दीपावली के समय अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी को ये राम दरबार तोहफे में दिया था. इसका बेस प्राइस 55 हजार 100 रुपए रखा गया है. इसकी भी ऑक्शन में काफी डिमांड है. वहीं सबसे सस्ते आइट्मस में कोलकाता के कालीघाट से आई काली देवी की इस फोटो है, जिसका बेस प्राइज बस 100 रुपए है. हालांकि पिछली बार 100 रुपए कीमत की एक आइटम 20000 से ज्यादा में खरीदी गई थी. 

चंदन की लकड़ी से बनी वीणा राजस्थान के एक कलाकार ने बनाई है. वीणा में राम दरबार, शिव पार्वती, राधा कृष्ण और नृत्य करते भगवान श्री गणेश को खूबसूरती से उकेरा गया है. वीणा ऐसी डिजाइन की गई है कि ये कलाकृतियां वीणा के अंदर समा भी सकती हैं और बाहर आकर नज़र भी आ सकती हैं.

Image preview

दक्षिण भारत से सबसे ज्यादा कलाकृतियां डिस्पले में हैं. मैसूर से आया मैसूर पेटा पगड़ी, कर्नाटक से आई तलवार, तंजावुर पेंटिंग्स, कामधेनु गाय - खरीद ना भी सकें, तो वेबसाइट पर जाकर इन्हें देखना भी बेहद दिलचस्प है.

fallback

2019 में हुई शुरुआत

पीएम मोदी को मिले तोहफों की नीलामी पहली बार 2019 में हुई थी. 1,809 तोहफों के साथ. 2020 में 2,772 तोहफों की नीलामी हुई थी. इसके बाद 1348 तोहफों और चौथे दौर की नीलामी में 1200 से ज्‍यादा तोहफे बोली लगाने के लिए रखे गए.

Image preview

 

Trending news