ZEE जानकारीः एक ज़हरीले शब्द का विश्लेषण
Advertisement

ZEE जानकारीः एक ज़हरीले शब्द का विश्लेषण

Toxic का अर्थ है ज़हरीला...विषैला, विषाक्त या विषालु. इसके आसपास के शब्द हैं.. विषाणु यानी Virus और विषदंत यानी ऐसे जीव जो अपने दांतो के ज़रिए विष छोड़ते हैं. 

ZEE जानकारीः एक ज़हरीले शब्द का विश्लेषण

अब हम एक ज़हरीले शब्द का विश्लेषण करेंगे. हमारे देश के विद्वानों ने शब्द को ब्रह्म कहा है . क्योंकि शब्दों में बहुत बड़ी शक्ति होती है . शब्दों के माध्यम से ही पूरी दुनिया में बड़ी-बड़ी क्रांतियां हुई हैं . शब्द समाज को बदल सकता है. क्योंकि शब्दों से ही इंसान एक दूसरे से रिश्ते बनाता है . आज हम अंग्रेज़ी के एक शब्द का विश्लेषण करेंगे . Oxford Dictionary ने Toxic शब्द को Word of The Year के तौर पर चुना है . 

Toxic का अर्थ है ज़हरीला...विषैला, विषाक्त या विषालु. इसके आसपास के शब्द हैं.. विषाणु यानी Virus और विषदंत यानी ऐसे जीव जो अपने दांतो के ज़रिए विष छोड़ते हैं. यानी अगर शुद्ध हिंदी में कहें तो आज हम इस वर्ष के सबसे चर्चित और सबसे 'ज़हरीले' शब्द का विश्लेषण करेंगे. वैसे तो ये शब्द ज़हर की फैक्ट्री है लेकिन आपके अंदर की सकारात्मक ऊर्जा में ज़हर की बड़ी बड़ी फैक्ट्रियां बंद करवाने की ताकत है. Oxford Dictionary हर वर्ष एक शब्द का चुनाव करती है, जिसे Word of The Year कहा जाता है . ये चुनाव इस आधार पर होता है कि Oxford Dictionary में किस शब्द को कितनी बार Search किया गया.... या इस शब्द की चर्चा कितनी बार हुई . इसके साथ ही किसी ऐसे शब्द के चुनाव पर ज़ोर होता है... जो लोगों की भावना, मनोदशा और माहौल को भी प्रकट करता है . 

Oxford Dictionary ने बताया कि वर्ष 2018 में Toxic शब्द को oxford dictionaries dot com पर Search करने में 45 प्रतिशत का इज़ाफा हुआ है . Oxford Dictionary ने वो Top 10 शब्द भी बताए हैं जिसके साथ बार-बार Toxic शब्द का इस्तेमाल किया गया है . 

Chemical Toxic... यानी रासायनिक ज़हर 
Toxic Masculinity... यानी ज़हरीली मर्दानगी
Toxic Substance ... यानी ज़हरीला पदार्थ
Toxic Gas... यानी ज़हरीली गैस
Toxic Environment... यानी ज़हरीला पर्यावरण
Toxic Relationship... यानी ज़हरीले रिश्ते
Toxic Culture... यानी ज़हरीली संस्कृति
Toxic Waste... यानी ज़हरीला कचरा 
Toxic Algae... यानी ज़हरीला शैवाल या ज़हरीली काई
और
Toxic Air... यानी ज़हरीली हवा

Toxic यानी ज़हरीले शब्द का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल पर्यावरण के संदर्भ में हुआ है . भारत में ज़हरीला कूड़ा जलाने के संदर्भ में Toxic Waste और उससे पैदा हुई ज़हरीली गैस के संदर्भ में Toxic Gas का इस्तेमाल बार-बार हुआ . इसके बाद हवा में घुले ज़हर को Toxic Air कहा गया. World Health Organization ने जब अक्टूबर 2018 में दुनिया भर में हवा की गुणवत्ता पर रिपोर्ट प्रकाशित की, तो भी वायु प्रदूषण के संदर्भ में बहुत बार Toxic शब्द का इस्तेमाल किया गया . अमेरिका में तूफान के बाद फैले हुए कचरे को भी Toxic Waste कहा गया . 

Me Too अभियान के संदर्भ में भी इस वर्ष Toxic शब्द का बहुत बार इस्तेमाल किया गया है . दफ्तरों में बुरे माहौल को कई बार Toxic environment कहा गया . इसके अलावा कामकाजी लोगों की मानसिक स्थिति के लिए भी Toxic शब्द का बार-बार इस्तेमाल हुआ . दफ्तरों में काम का दबाव बढ़ाने को भी Toxic Culture कहा गया है . Oxford Dictionary ने Toxic शब्द के इतिहास के बारे में भी बताया है . Toxic एक Adjective यानी विशेषण है . इस शब्द ने 17वीं शताब्दी में Latin भाषा से अंग्रेज़ी भाषा में प्रवेश किया. Latin में ज़हर के लिए Toxicum शब्द का इस्तेमाल होता था. Latin भाषा से भी पहले Greek भाषा में ज़हर के लिए Toxikon शब्द का इस्तेमाल होता था. 

वैसे भारत के लिए भी वर्ष 2018 काफी Toxic रहा है. 
भारत में पर्यावरण में लगातार ज़हर घुल रहा है . 
भारत की राजनीति में ज़हरीले शब्दों का इस्तेमाल बढ़ रहा है . 
Urban Naxals, भारत के शहरों में नक्सलवाद का ज़हर फैलाने की कोशिश कर रहे हैं . 
कश्मीर में अलगाववाद का ज़हर फैलाय़ा जा रहा है . 
और ख़बरों की दुनिया में Fake News का ज़हर फैलाया जा रहा है.

कुल मिलाकर इस ख़बर का सार ये है कि ज़हर से सावधान रहिए. और अपने अंदर की Positivity यानी सकारात्मक सोच से इस ज़हर को काटिए.. इसे निष्क्रिय कीजिए

Trending news