ZEE जानकारी: जिस फाइटर जेट रफाल को लेकर शोर मचा है, उसकी ताकत क्या है?
Advertisement

ZEE जानकारी: जिस फाइटर जेट रफाल को लेकर शोर मचा है, उसकी ताकत क्या है?

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा, कि खुद फ्रांस की एयरफोर्स के पास ये Missile नहीं है, क्योंकि ये वहां पर अभी Operation में नहीं है. भारतीय वायुसेना की ज़रुरत के हिसाब से, इसे रफाल में फिट किया जाएगा. इसका मतलब ये होगा, कि ये विमान भारत की सीमा में रहते हुए भी, पाकिस्तान जैसे देशों की सीमा के अंदर हमला कर सकता है.

ZEE जानकारी: जिस फाइटर जेट रफाल को लेकर शोर मचा है, उसकी ताकत क्या है?

DNA में पिछले हफ्ते हमने रफाल फाइटर जेट से जुड़े विवाद और राजनीति का तथ्यात्मक विश्लेषण किया था. लेकिन, भारत की सुरक्षा के नाम पर हो रही राजनीति के बीच, किसी ने आपको ये बताने का कष्ट नहीं किया कि जिस Fighter Jet को लेकर इतना शोर मच रहा है, उसकी ताकत क्या है? 
 
रफाल लड़ाकू विमान में ऐसा क्या है, जो इसे दुनिया का सबसे ख़तरनाक और बेहतरीन Fighter Jet माना जाता है. आज हम इसी सवाल का जवाब आपको देंगे. आज हम रफाल पर हो रही राजनीति की नहीं, बल्कि रफाल के ताकत की बात करेंगे. और इसमें हमारी मदद करेगी इस Fighter Jet की ऐसी तस्वीरें, जो आज से पहले आपने कभी नहीं देखी होंगी. लेकिन सबसे पहले उन तीन तस्वीरों का ज़िक्र करना ज़रुरी है, जो रफाल पर हर घंटे हो रही राजनीति के शोर में कहीं गुम हो गईं. 

भारतीय वायुसेना के Deputy Chief of Air Staff, एयर मार्शल रघुनाथ नाम्बियार ने गुरुवार को Aircraft manufacturing company, डसौ Aviation द्वारा भारत के लिए बनाए गए रफाल लड़ाकू विमान की Test Flight की है. एक घंटे की ये Test Flight, फ्रांस के एक Air Base पर की गई. सबसे ज़रुरी बात ये है, कि उन्होंने जिस रफाल की Front-Seat Sortie की है, उसे भारत की ज़रुरत के मुताबिक तैयार किया गया है. यानी इस रफाल में उन सभी Softwares और Systems को Enhance किया गया है, जिनकी ज़रुरत भारतीय वायुसेना को थी. इस उड़ान के लिए एयर मार्शल रघुनाथ नाम्बियार चार दिन पहले ही फ्रांस पहुंच गए थे. भारत के हिसाब से विमान तैयार करने और उसमें हथियारों का सिस्टम लगाने में, Dassault Aviation की मदद करने के लिए, भारतीय वायु सेना की एक टीम पहले से ही फ्रांस में मौजूद है. इस टेस्ट फ्लाइट में रफाल की पहली क़ामयाब उड़ान का मतलब है, कि दोनों देशों के बीच हुआ ये रक्षा समझौता अपने Track पर है. और किसी भी प्रकार की राजनीति इसे नुकसान नहीं पहुंचा पाई है.
 
French भाषा में रफाल का मतलब होता है तूफान. क़रीब एक घंटे के अंदर दिल्ली से पाकिस्तान के क्वेटा और क्वेटा से दिल्ली तक वापसी. ये है रफाल लड़ाकू विमान की स्पीड. और इसीलिए हम कह रहे हैं, कि जो Fighter Jet इतना फुर्तीला और तेज़ तर्रार हो, उसे लेकर राजनीति नहीं करनी चाहिए, बल्कि उसकी क्षमताओं और खूबियों की बात करनी चाहिए. रफाल एक मल्टी रोल Combat जेट है, जिसे दुनिया का सबसे आधुनिक Fighter Jet माना जाता है. इतना आधुनिक विमान पाकिस्तान और चीन के पास भी नहीं है. छोटे आकार और सटीक निशाने की वजह से, रफाल Fighter Jet, को War Zone में Killer भी कहा जाता है. लड़ाकू विमानों की तुलना में लंबाई और चौड़ाई कम होने के साथ-साथ ये भार में काफी हल्का है. भारत को मिलने वाले रफाल की सबसे बड़ी खासियत होगी, Beyond Visual Range Air-To-Air Missile...जिसकी रेंज 150 किलोमीटर से ज़्यादा होती है. 

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा, कि खुद फ्रांस की एयरफोर्स के पास ये Missile नहीं है, क्योंकि ये वहां पर अभी Operation में नहीं है. भारतीय वायुसेना की ज़रुरत के हिसाब से, इसे रफाल में फिट किया जाएगा. इसका मतलब ये होगा, कि ये विमान भारत की सीमा में रहते हुए भी, पाकिस्तान जैसे देशों की सीमा के अंदर हमला कर सकता है. पाकिस्तान के पास इस वक्त सिर्फ 80 किलोमीटर की रेंज वाला BVR Missile है. कारगिल युद्ध के दौरान भारत ने 50 किलोमीटर की क्षमता वाले BVR Missile का इस्तेमाल किया था. जबकि, उस वक्त पाकिस्तान के पास ऐसी एक भी Missile नहीं थी. हालांकि, बाद में पाकिस्तान ने BVR Missile हासिल कर लिये. लेकिन जैसे ही भारतीय वायुसेना के पास Beyond Visual Range Air-To-Air Missile की ताकत आ जाएगी, आसमान में भारत का दबदबा बढ़ जाएगा. इसके अलावा भी इस Fighter Jet में कई ऐसी खूबियां हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा. इसलिए, अब आप तस्वीरों की मदद से रफाल नामक तूफान की दहशत देखिए. 

Trending news