PM नरेंद्र मोदी के इस 'गुरुमंत्र' को अमित शाह ने आजमाया, BJP ने जीत लिया कर्नाटक
Advertisement
trendingNow1401042

PM नरेंद्र मोदी के इस 'गुरुमंत्र' को अमित शाह ने आजमाया, BJP ने जीत लिया कर्नाटक

बीजेपी को कवर करने वाले रिपोर्टर बताते हैं गुजरात में लंबे समय तक साथ काम कर चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बीच जबरदस्त सामंजस्य है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने मिलकर बीजेपी को सफलता की ऊंचाईयों पर पहुंचा दिया है.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दक्षिण भारत में भी अपना परचम फहरा दिया है. इस जीत के साथ ही बीजेपी अपने कांग्रेस मुक्त भारत अभियान की ओर एक कदम और बढ़ गई है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद से बीजेपी पिछले चार साल में 14 राज्यों में सरकारें बना चुकी है. वहीं कांग्रेस पंजाब, पुड्डुचेरी और मिजोरम में सिमट कर रह गई है. राजनीति के जानकार कर्नाटक में बीजेपी की जीत के कई कारण गिनाएंगे, लेकिन अगर इसका क्रेडिट किसी को देने की बात आएगी तो शायद हर कोई केवल पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को देंगे.

मोदी-शाह की जुगलबंदी: बीजेपी को कवर करने वाले रिपोर्टर बताते हैं गुजरात में लंबे समय तक साथ काम कर चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बीच जबरदस्त सामंजस्य है. अक्सर राजनीति में देखा गया है कि एक ही पार्टी के दो बड़े नेताओं के विचार एक-दूसरे से अलग होते हैं. ऐसी स्थिति में कई बार अच्छी प्लानिंग भी धरातल पर सही से नहीं लागू हो पाती है. वहीं पीएम मोदी और शाह की जोड़ी की सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों नेता करीब-करीब एक ही तरह से सोचते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी जो भी प्लान बनाते हैं, उसे अमित शाह हूबहू जमीन पर उतार देते हैं.

ये भी पढ़ें: 2.5 फीसदी ताकत के साथ कांग्रेस रह गई 'बस इत्तू सी', ममता की तृणमूल से भी हुई छोटी

ये है मोदी का गुरुमंत्र: पीएम नरेंद्र मोदी ज्यादातर समय तक पार्टी संगठन में काम करते रहे हैं. इस वजह से उन्हें काफी हद तक जमीनी हालात मालूम हैं. पीएम मोदी कई बार पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कह चुके हैं कि वे बूथ जीतने पर फोकस करें, बाकी पार्टी अपने-आप चुनाव जीत जाएगी. अमित शाह इस पीएम मोदी के इस गुरुमंत्र को बखूबी जमीन पर लागू करते हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश, फिर विधानसभा और गुजरात चुनाव में अमित शाह ने हर बूथ कार्यकर्ता को 50 वोट दिलाने का लक्ष्य दिया था. कर्नाटक में भी अमित शाह ने कांग्रेस को चित करने के लिए यही फॉर्मूला आजमाया था, जिसका सीधा असर रिजल्ट पर दिख रहा है. पीएम मोदी भी वोटिंग से ऐन पहले बीजेपी के महिला और बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं को NAMO ऐप के जरिए संबोधित किया था, जिसमें उन्होंन 'बूथ जीतो-चुनाव जीतो' का गुरुमंत्र दिया था.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव 2018 : PM मोदी की 21 रैलियां बनी गेमचेंजर, बीजेपी की हुई JAI-JAI

पीएम मोदी के साथ विमर्श के बाद अमित शाह ने बीजेपी ने 'अर्द्ध पन्ना प्रमुख' पद की शुरुआत की है. 'अर्द्ध पन्ना प्रमुख' की जिम्मेदारी होती है कि वह चुनाव से एक साल पहले से अपने इलाके 50 वोटरों को चुन ले और उन्हें बीजेपी के लिए वोट देने के लिए तैयार करे.

Trending news