ये 5 फूड पेट में बनाते हैं भयंकर Uric Acid, ज्यादा ना करें सेवन वरना किडनी में हो जाएगी पथरी
Advertisement
trendingNow11567398

ये 5 फूड पेट में बनाते हैं भयंकर Uric Acid, ज्यादा ना करें सेवन वरना किडनी में हो जाएगी पथरी

Causes of Uric Acid: जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो गाउट, किडनी स्टोन, दिल की बीमारी आदि का खतरा बढ़ जाता है. फ्रुक्टोज से भरपूर चीजों का ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. 

ये 5 फूड पेट में बनाते हैं भयंकर Uric Acid, ज्यादा ना करें सेवन वरना किडनी में हो जाएगी पथरी

Causes of Uric Acid: आजकल बुजुर्ग हों या जवां, हर उम्र के लोग जोड़ों के दर्द, गाउट या किडनी की पथरी के शिकार हो रहे हैं.इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण सुस्त लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान और उम्र बढ़ना है. इन सबके के कारण हमारे शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने लगता है, जिससे जोड़ों के दर्द और गाउट जैसी समस्या हो जाती है.यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ है, जो खाने के पाचन से उत्पन्न होता है और इसमें प्यूरीन होता है. जब शरीर में प्यूरिन टूटता है तो उससे यूरिक एसिड निकलता है.

ज्यादातर यूरिक एसिड खून में घुलकर पेशाब के माध्यम शरीर से बाहर निकल जाता है. हालांकि, जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो गाउट, किडनी स्टोन, दिल की बीमारी आदि का खतरा बढ़ जाता है. फ्रुक्टोज से भरपूर चीजों का ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. आइए जानें कौन से फूड से यूरिक एसिड बढ़ जाता है.

कटहल
कटहल एक हेल्दी फूड है. हालांकि, एक रिपोर्ट के अनुसार, 1 कप कटे हुए कटहल में 15.2 ग्राम फ्रुक्टोज होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है.

अंगूर
अंगूर विटामिन सी और फाइबर के साथ-साथ फ्रुक्टोज का भी बड़ा सोर्स है. एक कम अंगूर में 12.3 ग्राम फ्रुक्टोज होता है. इसके अलावा, अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट रेसवेराट्रॉल और क्वेरसेटिन भी पाया जाता है.

किशमिश
किशमिश फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स है, लेकिन एक औंस किशमिश में 9.9 ग्राम फ्रुक्टोज पाया जाता है. अगर आपको गाउट की समस्या है तो सोच-समझकर ही किशमिश का सेवन करें.

सेब
सेब में भी फ्रुक्टोज पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, एक सेब में 12.5 ग्राम फ्रुक्टोज होता है. सेब गाउट या यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों की हालत और ज्यादा बिगाड़ सकती है.

केला
केला पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर में रिच है, लेकिन इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा भी अधिक होती है. एक केले में लगभग 5.7 ग्राम फ्रुक्टोज होता है, जो गाउट वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news