Couples: जानिएं पति पत्नी के बीच कितना होना चाहिए एज गैप, तभी होती है अच्छी अंडरस्टैंडिंग
Advertisement
trendingNow11631867

Couples: जानिएं पति पत्नी के बीच कितना होना चाहिए एज गैप, तभी होती है अच्छी अंडरस्टैंडिंग

life Partner: एक अध्ययन में ये बात भी सामने आई है कि कपल्स के बीच अगर 1 साल का एज गैप होता है तो उनके बीच तलाक होने की गुंजाइश 3 फीसदी होती है. 5 साल के अंतर वाले कपल्स के बीच 18 फीसदी, 10 साल के अंतर वाले जोड़े के बीच 39 फीसदी और 20 साल के अंतर वाले दंपत्ति के बीच 95 फीसदी तलाक की गुंजाइश होती है.

Couples: जानिएं पति पत्नी के बीच कितना होना चाहिए एज गैप, तभी होती है अच्छी अंडरस्टैंडिंग

Couples Age Gap: जब आपकी किसी से शादी की चर्चा चलती है तो कई तरह के पहलुओं पर बातचीत की जाती है. सबसे पहले दोनों के बीच एज गैप जरूर देखा जाता है. शादी तय होते समय ये पहलू सबसे पहले ध्यान में रखा जाता है. कहते हैं कि पति पत्नी के बीच एक निर्धारित एज गैप होना बहुत जरूरी है. यदि ऐसा नहीं होता है तो दोनों के बीच अधिकतर मिसअंडरस्टैंडिंग ज्यादा होती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि एक पति पत्नी के बीच कितना एज गैप होना जरूरी है.

लड़के की उम्र ज्यादा होनी चाहिए
पुरानी परंपरा के अनुसार कहा जाता है कि लड़की की उम्र से लड़के की उम्र अधिक होनी चाहिए. लेकिन दोनों के बीच उम्र का कितना अंतर होना चाहिए ये कोई नहीं बताता है. क्या आप जानना चाहते हैं कि लड़के और लड़की की उम्र के बीच कितना अंतर होना चाहिए. तो चलिए आगे हम आपको बताते हैं.

5 से 7 साल का अंतर
एक पति पत्नी के बीच आमतौर पर 5 से 7 साल का एज गैप होना चाहिए. इस पर काफी रिसर्च भी की जा चुकी है. एक रिसर्च में बताया गया है कि अलग-अलग उम्र के लड़के और लड़कियों की सोच में काफी अंतर होता है. ये लोग एक दूसरे की काफी फिक्र भी करते हैं. इनको एक दूसरे की बातों का ख्याल रखना अच्छे से आता है.

अध्ययन में ये बात आई सामने
एक अध्ययन में ये बात भी सामने आई है कि कपल्स के बीच अगर 1 साल का एज गैप होता है तो उनके बीच तलाक होने की गुंजाइश 3 फीसदी होती है. 5 साल के अंतर वाले कपल्स के बीच 18 फीसदी, 10 साल के अंतर वाले जोड़े के बीच 39 फीसदी और 20 साल के अंतर वाले दंपत्ति के बीच 95 फीसदी तलाक की गुंजाइश होती है.

जितना कम फासला, उतना अच्छा तालमेल
एक स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि पति-पत्नी के उम्र के बीच जितना कम फासला होता है. दोनों के बीच उतना ही तालमेल अच्छा बैठता है. उनके बीच तलाक की गुंजाइश बहुत कम होती है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो पति पत्नी के रिश्ते में पति का बड़ा होना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि लड़का मैच्योर होगा तभी लड़की की सभी जिम्मेदारियों को समझ पाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news