Cholesterol का लेवल बढ़ने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानिए डिटेल
Advertisement
trendingNow11215606

Cholesterol का लेवल बढ़ने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानिए डिटेल

What To Eat In High Cholesterol: शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है, खाकर से दिल के लिए खतरनाक है. 

Cholesterol का लेवल बढ़ने पर क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज? जानिए डिटेल

How To Control Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जिसकी मदद से सेल्स की दीवारें, नर्वस सिस्टम की प्रोटेक्टिव लेयर और हार्मोंस के निर्माण में मदद मिलती है. कोलेस्ट्रॉल अगर प्रोटीन के साथ मिल जाए तो इससे लिपोप्रोटीन का निर्माण होता है. 

दिल के लिए खतरा है बैड कोलेस्ट्रॉल

हमारी बॉडी में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं जिसे गुड और बैड की कैटेगरी में रखा जाता है, इसे क्रमश: एचडीएल (HDL) और एलडीएल (LDL) कहा जाता है. शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो बल्ड फ्लो में रुकावट पैदा होती है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. आइए जानते हैं कि बॉडी मे एलडीएल को बढ़ने से कैसे रोकें.

इन चीजों को खाकर कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल 

1. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और कई अलग-अलग तरह के अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाती है, इसे वेट लूज ड्रिंक के तौर पर यूज किया जाता है. अगर ग्रीन टी को रोजाना पिएंगे तो कोलेस्ट्रॉल काफी कम हो जाएगा.

2. अलसी (Flaxseed)

अलसी के बीजों को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इन सीड्स की मदद से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. आप इसे सलाद और ओट्स में मिलाकर खा सकते हैं. 

3. मछली (Fish)

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसे खून में ट्राइग्लिसराइड्स का कम होता है और ब्लड फ्लो में रुकावट नहीं आती. यही वजह है कि मछली की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इन चीजों से करें परहेज 

1. ऑयली फूड (Oily Foods)

भारत में पकाए जाने वाले ज्यादातर फूड्स ऑयली होते हैं और बाजार में मिलने वाले जंक फूड्स से तो कोलेस्ट्रॉल लेवल कई गुणा बढ़ जाता है.

2. डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है क्योंकि इसमें ज्यादातर पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन ज्यादा फैट वाले मिल्क और चीज से दूरी बनाना बेहतर है.

3. मांस (Meat)

इस बात में कोई शक नहीं कि मांस खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है लेकिन इसका सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ जाता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बनता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news