Fruit For Stress: डिप्रेशन को जड़ से मिटा देगा ये एक फल, खुशमिजाज हो जाएंगे आप
Advertisement

Fruit For Stress: डिप्रेशन को जड़ से मिटा देगा ये एक फल, खुशमिजाज हो जाएंगे आप

Food For Mental Health: शरीर की सेहत के साथ-साथ हमारे लिए मेंटल हेल्थ जरूरी है वरना आप स्ट्रेस या डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं, ऐसे में केला खाने से आराम मिलेगा. 

Fruit For Stress: डिप्रेशन को जड़ से मिटा देगा ये एक फल, खुशमिजाज हो जाएंगे आप

Banana For Mental Health: आजकल की भागदौड़भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है, इससे बचने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि केले की मदद से मेंटल प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. रोज एक केला  खाने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ​केला विटामिन B6 का बहुत अच्छा सोर्स है और जितनी आपके शरीर के लिए रोज इस विटामिन की जरूरत होती है, उसका 25 प्रतिशत एक केला खाने से ही मिल जाता है. इसके ​अलावा केला खाने से आपको डेली इनटेक का 10 प्रतिशत पोटैशियम, विटामिन सी और मैंगनीज भी मिलता है.

केला खाने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है केला

केला प्राकृतिक रूप से फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम फ्री होता है, जिसकी वजह से इसे डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद है. फूड क्वालिटी एंड सेफ्टी में छपी एक रिसर्च के मुताबिक, केले में बायोएक्टिव कम्पाउंड कैरोटिनॉइड (Carotenoids) और फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) होते हैं. ये आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छे हैं और हार्ट डिजीज से लेकर कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं. 

2. डाइट फ्रेंडली है केला

एक केले में 110 कैलोरी, 30 ग्राम कार्ब्स और 3 ग्राम फाइबर होता है. केले में मौजूद फाइबर डाइजेशन को स्लो करता है जिससे काफी देर तक आपको भूख नहीं लगती. इसके अलावा इसमें resistant starch, एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आपकी डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए अच्छा है. इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है और ये आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी मेंटेन रखता है.

fallback

3. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल 

केला पोटैशियम का बहुत अच्छा सोर्स होता है. एक केले में 422 मिलिग्राम पोटैशियम होता है और ये सोडियम फ्री भी होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, अगर आप पोटैशियम रिच फूड खाते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलती है. इससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है और ये पोटैशियम के आपके ​डेली रिक्वायरमेंट के 10 प्रतिशत तक को पूरा करता है.

4. एंटी वायरल और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज

केले में पाए जाने एक खास प्रोटीन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज होती हैं. केले में मौजूद बायोएक्टिव कम्पाउंड्स जैसे ferulic acid, lupeol और leptin में भी एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं. कई तरह के इंफेक्शन को दूर करने में केले का सेवन फायदेमंद है. डायरिया और चिकनपॉक्स में भी इसे खाने की सलाह दी जाती है. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है. 

5. डिप्रेशन से भी बचाता है केला

केला खाने से आपका मूड भी अच्छा रहता है. केले में मौजूद विटामिन B6 आपको अच्छा फील कराने वाले  Neurotransmitters Serotonin और Dopamine को बढ़ाने में मददगार हैं. एक स्टडी के मुताबिक, अगर आपके शरीर में विटामिन बी 6 की कमी है तो इससे डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news