Coronavirus के नए वेरिएंट से बचें, इस तरह बढ़ाएं बॉडी की Immunity Power
Advertisement
trendingNow11497564

Coronavirus के नए वेरिएंट से बचें, इस तरह बढ़ाएं बॉडी की Immunity Power

Corona BF.7 Variant: कोविड-19 के नए वेरिएंट BF.7 के आने के बाद काफी लोग टेंशन में हैं, लेकिन घबराने से अच्छा है कि आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने पर जोर दें. 

Coronavirus के नए वेरिएंट से बचें, इस तरह बढ़ाएं बॉडी की Immunity Power

How To Boost Immunity Power: भारत में जब से कोरोनावायरस के नए वेरिएंट BF.7 की पुष्टि हुई है तब से केंद्र और राज्य की सरकारें हरकत में आ गई. अब लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने की सलाह दी जा रही है. सभी को ऐसा लगा था कि कोविड-19 अब खत्म हो चुका है और ये कभी वापस नहीं आएगा, लेकिन इस वैश्विक महामारी ने फिर कमबैक किया है. इसको लेकर आम लोगों में टेंशन बढ़ गई है. ऐसे में किचन में रखी चीजें आपके काफी काम आ सकती है. 

कोरोना से बचने के लिए कैसे बूस्ट करें इम्यूनिटी?
जब से कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) शुरू हुई है तब से डॉक्टर्स बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करने की बात कर रहे हैं, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा. सर्दी-खांसी और गले में खराश इसके शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. इसलिए आज ही से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना शुरू कर दें.

पुदीने का पत्ता आएगा काम
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पुदीने का पत्ता आपके काफी काम आ सकता है, इसे आयुर्वेद का खजाना माना जाता है. इसके लिए आप पुदीने के हरी पत्ते और जीरा पाउडर को पानी में उबाल लें और सिर को तौलिए से ढक कर जितना हो सके उतना भांप लें. ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा.

लौंग का पाउडर भी करें यूज
लौंग का इस्तेमाल हम आमतौर पर भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इसके जरिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए आप लौंग के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर पी जाएं.

इन मसालों से भी बढ़ेगी इम्यूनिटी
किचन में रखे कई मसाले आपकी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद क सकते है. इसके लिए धनिया, जीरा, लहसुन और हल्दी का सेव बढ़ा दे. हल्दी वाले दूध पीने से भी फायदा होगा, इसकी अलावा गुनगुना पानी पीने से कोरोना संक्रमण का खतरा टल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news