Health Tips: खून की कमी दूर कर देती हैं ये चीजें, बीमारियों से बचने के लिए डाइट में कर लें शामिल
Advertisement
trendingNow11426575

Health Tips: खून की कमी दूर कर देती हैं ये चीजें, बीमारियों से बचने के लिए डाइट में कर लें शामिल

Diet For Blood Deficiency: खून की कमी होने पर एनीमिया हो जाता है. अगर डाइट में आयरन से भरपूर चीजों को शामिल किया जाए तो इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. 

एनीमिया को दूर करने वाले फूड

Foods For Anemia: हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व खून (Blood) है. अगर शरीर में खून की कमी आ जाए तो कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. खून की कमी होने पर शरीर कमजोर हो जाता है और चक्कर, थकान और कमजोरी जैसी कई दिक्कतें सामने आती हैं जो आगे चलकर गंभीर हो जाती हैं. खून की कमी को एनीमिया (Anemia) कहा जाता है. एनीमिया होने पर रेड ब्लड सेल्स और हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है. ये परेशानी शरीर में आयरन की कमी की वजह से होती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए हम डाइट में आयरन से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आयरन के बेस्ट सोर्स कौन से हैं. 

अनार (Pomegranate)

अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अनार को अगर डाइट में शामिल कर लिया जाए तो हीमोग्लोबिन और खून की कमी को दूर किया जा सकता है. इसमें आयरन के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर आयरन से भरपूर फल है. चुकंदर को खाने से तेजी से खून बढ़ता है. एनीमिया होने पर चुकंदर का जूस बनाकर पी सकते हैं. चुकंदर को सलाद के तौर पर भी खाने में शामिल किया जा सकता है. चुकंदर खाने से खून साफ भी होता है, इसलिए चेहरे पर भी ग्लो आने लगता है. 

सेब (Apple)

सेब में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है. सेब को अपनी डेली डाइट में शामिल करने से न केवल शरीर में ब्लड लेवल की पूर्ति होगी बल्कि कई दूसरी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. सेब में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

आंवला (Amla)

आंवला आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. एनीमिया में आंवला खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आंवला की कैंडी, पाउडर, मुरब्बा आदि बनाकर आंवला को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आंवला आपके शरीर में खून की कमी को दूर कर देगा.

रेड मीट (Red Meat)

नॉनवेज वाले लोगों के लिए रेड मीट आयरन का अच्छा स्रोत है. इसमें आयरन के अलावा प्रोटीन, सेलेनियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई परेशानियों को दूर रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news