Mobile In Toilet: क्या आप भी चलाते हैं टॉयलेट में मोबाइल? इन बीमारियों का हो सकता है हमला
Advertisement
trendingNow11646016

Mobile In Toilet: क्या आप भी चलाते हैं टॉयलेट में मोबाइल? इन बीमारियों का हो सकता है हमला

Disadvantages Of Using Phone In Toilet: पिछले कुछ वक्त से टॉयलेट में मोबाइल यूज करने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गलती आपको कितनी भारी पड़ सकती है 

Mobile In Toilet: क्या आप भी चलाते हैं टॉयलेट में मोबाइल? इन बीमारियों का हो सकता है हमला

Side Effects Of Using Mobile In Toilet: मौजूदा दौर में मोबाइल फोन के बिना डेली लाइफ मुश्किल हो जाती है, ऑफिस से लेकर बाजार के ज्यादातर काम स्मार्ट फोन के जरिए ही अंजाम दिए जाते हैं. रात को सोते वक्त भी हम फोन से चिपके रहते हैं, लेकिन हद तब हो जाती है जब टॉयलेट सीट पर बैठने के दौरान भी कुछ लोग मोबाइल पर गेम खेलते हैं या वीडियो देखते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है और इसके क्या अंजाम हो सकते हैं.

टॉयलेट में मोबाइल यूज करने के नुकसान

बैक्टीरिया का खतरा 
टॉयलेट में हर तरफ हार्मफुल बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जब वहां बैठकर मोबाइल चलाते हैं, तब उसी हाथ से मग, जेट स्प्रे,  टॉयलेट कवर और फ्लश बटन को छूते हैं. इसकी वजह से कई तरह के हानिकारक जर्म्स सेलफोन की स्क्रीन पर जमा हो जाते हैं. आप भले हाथों को साबुन से साफ कर लेते हैं, लेकिन आमतौर पर मोबाइल को डिसइंफेक्ट नहीं करते. जब आप स्मार्ट फोन को फिर से छूते हैं तो जर्म्स फिर खाने के दौरान आपके पेट में प्रवेश कर जाते हैं, फिर पेट दर्द, कब्ज, अपच और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.
 

fallback

डायरिया
जब मोबाइल को टॉयलेट में ले जाकर उसे बैक्टीरिया युक्त किया गया हो, और फिर खाते वक्त उसी मोबाइल को यूज करेंगे तो फिर यही बैक्टीरिया हमारी आंत में पहुंचकर डायरिया जैसी परेशानियों की वजह बन जाएंगे, इससे आंत में सूजन भी हो सकती है.

 

पाइल्स
पाइल्स होने के पीछे कई कारण हो सकते लेकिन ये आमतौर पर डाइडेशन कमजोर होने के कारण होता है. मौजूदा दौर में मोबाइल फोन को टॉयलेट में इस्तेमाल करने की वजह से भी ये बीमारी बढ़ती जा रही है. आपके मलद्वार से खून निकलने लगता है और रेक्टम में काफी जलन महसूस होती है. इसके अलावा टॉयलेट में लगातार बैठे रहने की वजह से जांघ की मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news