Kismis ke Fayde: एक महीने तक रोजाना सुबह खा लें भीगी किसमिस, शरीर को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11882089

Kismis ke Fayde: एक महीने तक रोजाना सुबह खा लें भीगी किसमिस, शरीर को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे

Raisins Benefits: अगर आप बीमारियों से बचाव और बॉडी की फिटनेस चाहते हैं तो एक महीने तक रोजाना सुबह भीगी किसमिस का सेवन शुरू कर दें. ऐसा करने से शरीर को 4 जबरदस्त फायदे मिलेंगे. 

Kismis ke Fayde: एक महीने तक रोजाना सुबह खा लें भीगी किसमिस, शरीर को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे

Soaked Raisins Benefits: हमारे देश में किसमिस खाना शुरू से ही लोगों को काफी पसंद रहा है. चाहे कोई त्योहार का मौका हो या कोई अन्य शुभ अवसर हो. पकवान में बनाए जाने वाले खीर-हलवा में किसमिस एक जरूरी हिस्सा होते हैं. यह न केवल खाने में टेस्टी होती है बल्कि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप रात में किसमिस को भिगोकर अगली सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो उससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. आज ऐसे ही 3 फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

किसमिस से शरीर को फायदे (Kismis ke Fayde)

हड्डियां होती हैं मजबूत

किसमिस में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके चलते भीगी हुई किसमिस खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही हड्डियों में दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है. 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत 

किसमिस न में अनेक तरह के मिनरल्स, विटामिंस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप रोजाना भीगी हुई किसमिस खाते हैं तो शरीर बीमारियों से बचा रहता है. 

बनने लगता है ज्यादा खून 

किसमिस (Kismis ke Fayde) में आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है. सुबह भीगी हुई किसमिस खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है और खून की कमी दूर होती है. रोजाना भीगी किसमिस खाने से एनीमिया से बचाव होता है. 

पेट रहता है साफ 

जिन लोगों को कब्ज और गैस-एसिडिटी की शिकायत रहती है, उन्हें रोज सुबह भीगी हुई किसमिस (Kismis ke Fayde) खानी चाहिए. इसमें भारी मात्रा में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है. इसे नियमित रूप से खाने से कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news