Weight Loss Tips: सिर्फ एक्सरसाइज करने से नहीं कम होगा वजन, रोजाना खाएं ये 4 अनाज, फिर देखें कमाल!
Advertisement

Weight Loss Tips: सिर्फ एक्सरसाइज करने से नहीं कम होगा वजन, रोजाना खाएं ये 4 अनाज, फिर देखें कमाल!

Grains For Weight Loss: गड़बड़ जीवनशैली के चलते ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में वजन कम करने के लिए जिम और एक्सरसाइज का सहारा भी लेते हैं. लेकिन अब आप केवल कुछ अनाज के सेवन से ही वेट लॉस की जर्नी को आसान बना सकते हैं.... 

 

Weight Loss Tips: सिर्फ एक्सरसाइज करने से नहीं कम होगा वजन, रोजाना खाएं ये 4 अनाज, फिर देखें कमाल!

Diet For Weight Loss: आजकल लोगों की लाइफ में वर्क प्रेशर बढ़ गया है. कारण है ऑफिस में अधिकतर समय बिताना और खानपान पर ध्यान न देना. घंटों कुर्सी पर बैठकर लगातार लैपटॉप पर काम करते रहना, समय पर भोजन न करें, भरपूर नींद न लेना आदि के चलते लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार हो रहे हैं. इसी में अधिकतर लोग बढ़ते वजन से भी परेशान हैं. वजन कम करने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कोई खास फर्क नहीं नजर आता है. 

बढ़ता वजन आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्या बन चुका है. ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी का उपाय ढूंढ रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है. आज हम आपको घर बैठे वजन कम करने के तरीके के बारे में बताएंगे. दरअसल, बिजी शेड्यूल के चलते एक्सरसाइज और जिम फॉलो करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए हम आपको वजन कम करने का एक बेहद आसान उपाय बताएंगे. आप अपने रात के भोजन में कुछ खास अनाज शामिल कर सकते हैं. इससे बिना कोई ज्यादा मेहनत किए ही आपका वजन कम होने लगेगा. आपको सिर्फ 4 तरह के अनाज को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. आइये जानें....

रात के भोजन में शामिल करें ये 4 अनाज-

1. जौ खाएं
वजन कम करने के लिए आपको हाई फाइबर फूड अपनी डाइट में लेना चाहिए. जौ फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन में भी काफी सहायक होता है. जौ मोटापा कम करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं जौ बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. आप जौ की खिचड़ी या सूप में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

2. ओट्स
मोटापा घटाने के लिए आप ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ओट्स में बीटा-ग्लूकन नामक फाइबर होता है. ओट्स के सेवन से आपके शरीर का पानी सोखने में मदद मिलेगी. इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप बार-बार खाने से बचेंगे. 

3. ब्राउन राइस
जिन लोगों को चावल खाना पसंद होता है उनके लिए ब्राउन राइस फायदेमंद हो सकता है. ब्राउन राइस को खाकर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है, तो आप ब्राउन राइस खाएं. क्योंकि ब्राउन राइस में वजन कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं. ये ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है.

4. कॉर्न
आप अपनी डाइट में कॉर्न को शामिल करके आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और फास्फोरस भरपूर होता है. वहीं इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल होने में मदद मिलती है. रात के भोजन में आप आराम से क्लासिक कॉर्न चाट बनाकर खा सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news