Chicken से Cholesterol में इजाफा होगा या नहीं? पहले जान लें सच, फिर करें खाने का फैसला
Advertisement
trendingNow11818834

Chicken से Cholesterol में इजाफा होगा या नहीं? पहले जान लें सच, फिर करें खाने का फैसला

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि इसकी वजह से हाई बीपी, हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

Chicken से Cholesterol में इजाफा होगा या नहीं? पहले जान लें सच, फिर करें खाने का फैसला

Will Chicken Increase Cholesterol: भारत में नॉन वेज फूड्स खाने (Non Vegetarian Foods) वालों की तादाद शाकाहारियों (Vegetarian) से कहीं ज्यादा है. साल 2015-16 के नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (National Family Health Survey 2015–16) के मुताबिक भारत में 78 फीसदी महिलाएं और 70 फीसदी पुरुष मांसाहारी भोजन खाते हैं. ऐसे में चिकन ज्यादातर लोगों की च्वाइस होती है क्योंकि इसमें फैट रेड मीट के मुकाबले काफी कम होता है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्या मुर्गे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं, आइए जनते हैं.

नॉन वेज खाने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल
रेट मीट (Red Meat) में मौजूद सेचुरेटेड फैट की वजह से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल बढ़ जाता है, इसलिए कई डायटीशियन भी चिकन (Chicken) को नॉन वेज आइटम्स में से ज्यादा हेल्दी मानते हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि चिकन खाने से शरीर की प्रोटीन वाली जरूरतें पूरी होती हैं, लेकिन किसी भी चीज को हद से ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित होता है, चिकन के साथ भी यही चीजें होती हैं. 

चिकन खाना फायदेमंद या नुकसानदेह?
चिकन (Chicken) आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा या नुकसानदेह, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने इस नॉन वेज आइटम को किस तरह से पकाया है. चिकन को पकाने में अगर आपने ऐसे ऑयल का यूज ज्यादा किया है जिसमें सैचुरेटेड फैट ज्यादा हैं, तो ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देगा. 

चिकन में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

-प्रोटीन- 27.07 ग्राम
-कोलेस्ट्रॉल- 87 मिलीग्राम
-फैट- 13.5 ग्राम
-कैलोरीज- 237 मिलीग्राम
-कैल्शियम- 15 मिलीग्राम
-सोडियम 404 मिलीग्राम
-विटामिन ए- 160 माइक्रोग्राम
-आयरन- 1.25 मिलीग्राम
-पोटैशियम- 221 मिलीग्राम

चिकन की इन रेसेपीज से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल
अगर आप चिकन को तैयार करने में ज्यादा बटर, ऑयल या कोई अन्य सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर तौर पर कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा. बटर चिकन, चिकन चंगेजी, कढ़ाई चिकन और अफगानी चिकन से फैट बढ़ेगा

चिकन की इन  रेसेपीज से मेंटेन रहेगा कोलेस्ट्रॉल
अगर आप चाहते हैं कि चिकन खाने से खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल न बढ़े तो इसके लिए आप कुछ खास रेसेपीज को सेलेक्ट कर सकते हैं, जैसे चिकन सूप, कम तेल में बना चिकन तंदूरी, कोयले पर पका हुआ चिकन कबाब. इन सभी फूड आइटम्स में कुकिंग ऑयल और बटर का इस्तेमाल काफी कम होता है, इसलिए ये सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news