Bad Cholesterol को कम कर देगी ये Herbal Tea, पास नहीं फटकेंगी दिल की बीमारियां
Advertisement
trendingNow11225468

Bad Cholesterol को कम कर देगी ये Herbal Tea, पास नहीं फटकेंगी दिल की बीमारियां

Herbal Tea Benefits: अपनी बॉडी से बैड कोलेस्ट्ऱॉल हटाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं, ऐसे में एक बार अदरक और पानी से तैयार की गई हर्बल टी को जरूर ट्राई करना चाहिए. 

Bad Cholesterol को कम कर देगी ये Herbal Tea, पास नहीं फटकेंगी दिल की बीमारियां

Ginger Tea For Bad Cholesterol: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं, हालांकि शुरुआती स्टेज में इसके लक्षण नहीं आते, जब परेशानी बढ़ने लगती है तो शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जो जानलेवा साबित हो सकते हैं. अगर हमारी ब्लड वेसल्स में फैट जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगे तो इससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा पैदा होने लगता है.

कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए क्या करें?

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं और डेली डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें. ऐसे में आपकी परेशानी जल्द दूर हो जाएगी. हालांकि एक खास तरह की हर्बल टी पीने से भी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है.

नेचुरल तरीके से घटाएं कोलेस्ट्रॉल

किसी भी शारीरिक परेशानी के लिए आयुर्वेदिक उपायों को सबसे बेहतर माना जाता है, भारत में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं जिनकी मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को नेचुरल तरीके से कम किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- White Hair: कम उम्र में बालों की सफेदी से लगता है डर? तो शरीर में न होने दे इस Vitamin की कमी

अदरक की चाय पिएं

अदरक का इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के रूप में और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप बिना दूध मिलाए इसकी चाय पिएंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाएगा. अदरक एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स वाली हर्ब है, इसमें एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. अगर ये चाय रेगुलर पिएंगे तो धीरे-धीरे ब्लॉक्ड आर्टरीज खुलने लगेंगी और आप सेहतमंद हो जाएंगे.

कैसे तैयार करें अदरक की चाय?

एक सॉसपैन में एक कप पानी गर्म करें.
इसमें अदरक का एक छोटा टुकड़ा कूटकर मिलाएं.
अब इसके पूरी तरह उबलने का इंतजार करें.
अब इस अदरक की सादी चाय को छानकर पी लें.
अगर स्वाद ज्यादा कड़वा लग रहा है तो इसमें एक चम्मच शहद मिला लें.
आप इसे दिन में कम से कम 2 बार जरूर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news