Healthy Tea: ग्रीन टी या ब्लैक टी, जानिए आपकी सेहत के लिए कौन सी चाय है हेल्दी?
Advertisement
trendingNow11952742

Healthy Tea: ग्रीन टी या ब्लैक टी, जानिए आपकी सेहत के लिए कौन सी चाय है हेल्दी?

ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही चाय के प्रकार हैं, लेकिन इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं. ग्रीन टी की पत्तियों को ऑक्सीकरण से पहले ही उबाल दिया जाता है, जबकि ब्लैक टी की पत्तियों को ऑक्सीकरण की प्रक्रिया से गुजरने दिया जाता है.

Healthy Tea: ग्रीन टी या ब्लैक टी, जानिए आपकी सेहत के लिए कौन सी चाय है हेल्दी?

Green tea vs black tea: ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही चाय के प्रकार हैं, लेकिन इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं. ग्रीन टी की पत्तियों को ऑक्सीकरण से पहले ही उबाल दिया जाता है, जबकि ब्लैक टी की पत्तियों को ऑक्सीकरण की प्रक्रिया से गुजरने दिया जाता है. इस अंतर के कारण, ग्रीन टी और ब्लैक टी में पोषक तत्वों की मात्रा और गुणवत्ता में अंतर होता है.

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है. एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर, हृदय रोग और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं. ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. कैटेचिन वजन कम करने, डायबिटीज को नियंत्रित करने और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

ब्लैक टी के स्वास्थ्य लाभ: ब्लैक टी में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन ग्रीन टी की तुलना में कम मात्रा में. ब्लैक टी में कैफीन की मात्रा ग्रीन टी की तुलना में अधिक होती है. कैफीन एक उत्तेजक है, जो एनर्जी लेवल को बढ़ाने और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है. ब्लैक टी में फ्लेवोनॉयड नामक पोषक तत्व भी होते हैं. फ्लेवोनॉयड हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कौन सी चाय है बेहतर?
ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं. कौन सी चाय बेहतर है, यह व्यक्तिगत जरूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है. यदि आप एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने और वजन कम करने में रुचि रखते हैं, तो ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है. यदि आप कैफीन के स्तर को बढ़ाने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो ब्लैक टी एक अच्छा विकल्प है. यदि आप किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें कि आपके लिए कौन सी चाय बेहतर है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news