Mushroom: हमें मशरूम क्यों खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए इसके फायदे
Advertisement
trendingNow12116360

Mushroom: हमें मशरूम क्यों खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए इसके फायदे

Mushroom Khane Ke Fayde: हम में से काफी लोगों को मशरूम खाने का शौक है, लेकिन क्या आप इसके फायदों से वाकिफ हैं, तो आइए जानते हैं कि हमें इसका सेवन क्यों करना चाहिए. 

Mushroom: हमें मशरूम क्यों खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए इसके फायदे

Mushroom Benefits: मशरूम एक तरह का फंगस है जो जमीन की ऊपर उगाया जाता, ये कई शेप, साइज और कलर आते हैं. इसका यूनिक टेस्ट कई लोगों को आकर्षित करता है. भले ही ये थोड़ा महंगा हो, लेकिन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें मशरूम क्यों खाना चाहिए.

मशरूम खाने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

मशरूम में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन डी, आयरन, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स मिलते हैं जो बॉडी के ओवरऑल हेल्थ को अच्छा बनाए रखते हैं.

2. इम्यूनिटी बूस्टर

कुछ मशरूम, जैसे शिइताके और मैताके में बीटा-ग्लूकन जैसे कंपाउंड होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं. साथ ही पैथोजेंस के खिलाफ लड़ने का काम करते हैं. इससे कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का खतरा कम हो सकता है

3. बेहतर डाइडेशन

मशरूम डाइटरी फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, जो स्वस्थ पाचन का समर्थन करता है और कब्ज को रोक सकता है. इसके अलावा, कुछ प्रकार के मशरूम में प्रीबायोटिक फाइबर होते हैं जो लाभकारी गट बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं.

4. वेट मैनेजमेंट

मशरूम में कैलोरी कम होता है और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसकी वजह से इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, और फिर आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वजन कम हो जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news