खट्टी-मीठी इमली का पानी है गर्मियों में लू से बचने का रामबाण उपाय, पढ़ें और भी फायदे
Advertisement

खट्टी-मीठी इमली का पानी है गर्मियों में लू से बचने का रामबाण उपाय, पढ़ें और भी फायदे

इमली के पानी में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

इमली के पानी में कोलेस्ट्रॉल की ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोकने की क्षमता होती है.

नई दिल्ली: खट्टी-मीठी इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसका मजेदार और चटपटा स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है. कचौड़ी के साथ इमली की चटनी हो या फिर बाजार में मिलने वाली इमली की कैंडी, चटपटे स्वाद की वजह से सभी लोग इसे खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में इमली का पानी या इमली पना पीना कितना फायदेमंद होता है. अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज हम आपको इमली के कुछ ऐसे फायदे बताने वालें हैं जिन्हें जानने के बाद आपको इमली और भी स्वादिष्ट लगने लगेगी. 

इमयून सिस्टम को रखे मजबूत
इमली के रस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के साथ ही ठंड, कफ, फ्लू आदि मौसमी बीमारियों को भी दूर रखते हैं. 

कैंसर के खतरे को करे कम
इमली के पानी में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

डायबिटीज के खतरे को भी कम करे
इमली के पल्प में मौजूद रस में कार्ब्स-ब्लॉकिंग गुण होते हैं जो शरीर में काब्रोहाइड्रेट को अवशोषित करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से डायबिटीज के रोगियों के रक्त शर्करा का स्तर कम होता है. इमली का रस रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का एक पारंपरिक तरीका है. इसके अलावा यह हृदय संबंधी रोगों के लिए भी फायदेमंद है. 

दिल के लिए भी है अच्छा
इमली के पानी में कोलेस्ट्रॉल की ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोकने की क्षमता होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को धमनियों की दीवारों से चिपकने और अवरुद्ध उत्पन्न करने से रोकता है. इसके लगातार सेवन से कोरोनरी हृदर रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के खतरे को कम किया जा सकता है. 

लू से भी बचाए
गर्मियों में इमली का पना या शर्बत पीने से आप गर्मी की चपेट से बचे रहते हैं. इसमें मौजूद कूलिंग एजेंट से लू लगने का खतरा कम हो जाता है और ये मौसमी संक्रमण से भी आपको बचाने में मदद करता है. 

त्वचा के लिए भी अच्छा
इमली के रस में कई बेहतरीन गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा एडिमा और जलन से बची रहती है. इसके लगातार सेवन से चेहरे से मुंहासे और चिकनपॉक्स के धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

Trending news