Cracked Lips: सर्दियों में बार-बार फट रहे हैं लिप्स? अजमाएं ये नुस्खे, Nora Fatehi जैसे होंगे होंठ
Advertisement
trendingNow11492815

Cracked Lips: सर्दियों में बार-बार फट रहे हैं लिप्स? अजमाएं ये नुस्खे, Nora Fatehi जैसे होंगे होंठ

Home Remedies For Soft Lips:  सर्दियों ज्यादातर लोग होंठ फटने की समस्या से परेशान हैं.  अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि होंठ फटने पर आपको क्या करना चाहिए?

Cracked Lips: सर्दियों में बार-बार फट रहे हैं लिप्स? अजमाएं ये नुस्खे, Nora Fatehi जैसे होंगे होंठ

Home Remedies For Cracked Lips: सर्दियों के मौसम में हवा में नमी कम होती है जिसकी वजह से स्किन में ड्राईनेस का होना आम बात हैं. इस दौरान आपकी स्किन फटने भी लगती है. वहीं सर्दियों ज्यादातर लोग होंठ फटने की समस्या से परेशान हैं. कुछ लोगों के तो होंठों में खून भी आने लगता है.. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि होंठ फटने पर आपको क्या करना चाहिए?

सर्दियों में होंठ फटने पर अपनाएं ये उपाय-
शहद (Honey
)-
शहद की में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपको कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आपका पता है कि शहद से आप अपने होंठों में आई दरारों को भी ठीक कर सकते हैं. जी हां शहद को होंठों पर लगाने से आपके होंठ मुलायक और गुलाबी बनते हैं. इसको लगाने के लिए उंगली में शहद ले और उसे से होंठों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद होठों को धो लें. ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी और मुलायमक होंगे.

गुलाब की पत्तियां और दूध (Rose Petals And Milk)-
मुट्ठी भर गुलाब की पंखुड़ियां ले और उसमें एक कप कच्चे दूध में कुछ घंटों के लिए भिगों दें. अब अब भीगी हुई पंखुड़ियों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को दिन में 3 बार अपने होंठों पर लगाएं. इसका रोजाना इस्तेमाल करने से आपके होंठों की डैड स्किन हट जाती है और आपको फटे होंठों से राहत भी मिलती है.
एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)-
एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो हमारे ओरल हेल्थ के लिए बेहतरीन होते हैं, इसलिए अगर आपके होठं फट गए हैं तो आप अपने होठों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं इसका इस्तेमाल करने से आररके होंठो मुलायम बनेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

 

Trending news