Lifestyle: कम उम्र में हाई कोलेस्ट्रॉल कर रहा बालों को सफेद, दे रहा बुढ़ापा
Advertisement
trendingNow11641711

Lifestyle: कम उम्र में हाई कोलेस्ट्रॉल कर रहा बालों को सफेद, दे रहा बुढ़ापा

High cholesterol: एक रिसर्च के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से उम्र से पहले बाल सफेद हो रहे हैं. साथ ही बालों का झड़ना भी एक समस्या है. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चूहे पर ये शोध किया है, जिसके नतीजे देखने के बाद इसके परिणाम के बारे में बताया गया है. जब हमारे शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल रहेगा तो कई तरह की बीमारियों के साथ हमें रहना पड़ेगा.

सफेद बाल

Hair colour: आजकल के समय में फास्ट फूड आपके शरीर को जल्दी बूढ़ा बना रहा है. उम्र से पहले आपके बालों का सफेद होना चिंताजनक है. हाई काेलोस्ट्रॉल की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप रही है और आपकी शारीरिक क्षमता को भी कमजोर कर रही है. यदि आप हाई काेलोस्ट्रॉल का शिकार है तो इसका असर सबसे पहले आपके बालों में दिखाई देगा. इसके बाल आपके शरीर पर इसका असर पड़ेगा.

उम्र से पहले सफेद हो रहे बाल
एक रिसर्च के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से उम्र से पहले बाल सफेद हो रहे हैं. साथ ही बालों का झड़ना भी एक समस्या है. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चूहे पर ये शोध किया है, जिसके नतीजे देखने के बाद इसके परिणाम के बारे में बताया गया है. इसलिए हमें हाई कोलेस्ट्रॉल वाली चीजों से बचना चाहिए, जब हमारे शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल रहेगा तो कई तरह की बीमारियों के साथ हमें रहना पड़ेगा. जो दिन पर दिन हमारे शरीर को कमजोर बनाता जाएगा और शरीर की खाल बूढ़ी नजर आने लगेंगे.

रिसर्च में ये देखा गया
रिसर्च में ये देखा गया कि जिन चूहों को हाई कोलेस्ट्रॉल डाइट दी जा रही थी, उनके बाल झड़ने लगे साथ ही उनके बाल सफेद भी होने लगे थे. इसके अलावा शरीर पर कई असर देखने को मिलने लगे थे, जो खराब असर थे.

दिल की होती है बीमारी
यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल ले रहे हैं तो आपको सबसे पहले दिल की गंभीर बीमारी हो सकती है. अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो उसे हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा होता है. इसलिए दिल के मरीजों को हमेशा कोलेस्ट्रॉल वाली चीजें नहीं खानी चाहिए.

शरीर की बढ़ाता है चर्बी
जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा होता है उनके शरीर में चर्बी भी ज्यादा होती है. ये दिन पर दिन आपकी चर्बी को बढ़ाता जाता है. साथ ही शरीर की इम्यूनिटी पावर को भी कमजोर करता है. जब आपका शरीर कमजोर होने लगता है तो अन्य बीमारियां अटैक करने लगती हैं और आपका शरीर दिन पर दिन बुढ़ापे की तरफ जाने लगता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news