Tips for Feet Tan: जूते न पहनने के कारण पैरों में हो गई है टैनिंग, इन तरीकों से कालापन करें दूर
Advertisement
trendingNow11380990

Tips for Feet Tan: जूते न पहनने के कारण पैरों में हो गई है टैनिंग, इन तरीकों से कालापन करें दूर

Skin Care Tips: लगातार चप्पल और सैंडल पहनने के कारण पैरों में काले निशान या फिर टैनिंग हो जाती है, लेकिन इस लेख मे बताए गए घरेलू नुस्खों को यूज करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

फाइल फोटो

Tips To Remove Dead Skin Cells: कुछ लोग ओपन सैंडल या फिर चप्पल पहनना पसंद करते हैं. ऐसे लोगों के पैर धूप के कारण काले पड़ जाते हैं या फिर चप्पल या सैंडल की पट्टी से रगड़ खाकर पैरों में काले निशान पड़ जाते हैं. धूप से हुई टैनिंग पैरों से खूबसूरती छीन लेती है, इसलिए बाहर जाते वक्त हमेशा लोग जूते या फिर सैंडल के अंदर मोजे पहनकर जाने की सलाह देते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं, जिसका यूज करके पैर की टैनिंग को कम कर सकते हैं.

ओटमील
पैरों को साफ करने के लिए ओटमील इस्तेमाल करना एक बढ़िया ऑप्शन रहेगा. ओटमील एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है, जो पैरों से टैनिंग और डेड सेल्स को हटा देता है. आपको एक चम्मच नारियल तेल में थोड़ा सा ओटमील डालकर मिक्स करना है और इसे पैरों में लगाकर कुछ देर के लिए स्क्रब करना है. इससे काले निशान कम होंगे और पैरों की रंगत फिर से पहले जैसी हो जाएगी.

शहद और ऑलिव आयल
पैरों की टैनिंग को कम करने के लिए शहद में मिलाकर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें. इन दोनों को लगाने से पैर ड्राई नहीं होता है और स्किन मॉइस्चराइज रहती है. इसे रोजाना लगाने से पैर की  टैनिंग दूर हो जाती है. एक चम्मच शहद में थोड़ा सा ऑलिव ऑइल डाल लें और फिर दोनों को मिक्स करके पैरों में अच्छी तरह मसाज करें. कुछ दिन में  टैनिंग और काले निशान खत्म हो जाएंगे.

फूट स्क्रब स्पंज 
स्पंज का यूज करने से पैरों की डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और पैरों की रंगत में काफी सुधार आ जाता है. इसके अलावा यह पैरों से दाग और धब्बे को भी कम करने में मदद करता है, अगर आप इसे रोज इस्तेमाल करेंगे तो कुछ दिनों के भीतर पैरों से कालापना दूर हो जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news