Spinach: अचानक हाथ-पैर हो जाते हैं ठंडे, पालक में मौजूद Iron कैसे लगाएगा आपकी नैया पार?
Advertisement
trendingNow11844443

Spinach: अचानक हाथ-पैर हो जाते हैं ठंडे, पालक में मौजूद Iron कैसे लगाएगा आपकी नैया पार?

Iron Deficiency: आयरन एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है जिसकी मौजूदगी खून में होनी ही चाहिए, वरना हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं. अगर आप पालक समेत कई हेल्दी फूड्स खाएंगे तो ये न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में मिलेगा.

Spinach: अचानक हाथ-पैर हो जाते हैं ठंडे, पालक में मौजूद Iron कैसे लगाएगा आपकी नैया पार?

Cold Hands And Feet: आज के दौर में सभी लोग अपने करियर और पैसे कमाने में बिजी हैं, लेकिन अक्सर भागदौड़ भरी लाइफ में लोग अपनी सेहत को बार-बार नजरअंदाज करते हैं. आप ये भूल जाते हैं कि दौड़ में वही घोड़ा जीतता है जो पूरी तरह से सेहतमंद हो. शरीर में कई तरह के बदलते लक्षण हम नजरअंदाज करते हैं और अपनी सेहत को हल्के में लेने लगते हैं.

आयरन की कमी से होती है थकान

क्या आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं, या फिर हाथ-पैर अचानक ठंडे हो जाते हैं? अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. खासकर महिलाओं के लिए आयरन की कमी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है.

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण

- हाथ-पैर ठंडे रहना
- थकान या कमजोरी
- पीली स्किन
- सांस लेने में परेशानी
- चक्कर आना
- फटे नाखून
- बाल झड़ना
- रेड ब्लड सेल्स कम बनना
- गले में खराश
- छाती में दर्द
- दिल की धड़कन तेज होना

आयरन की कमी के कारण

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में आयरन के दो-तिहाई हिस्से का वर्णन करता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा का कितना महत्व है. आयरन हीमोग्लोबिन का बहुत जरूरी तत्व होता है. रेड ब्लड सेल्स के जरिए ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में जाती है. इसीलिए अगर आयरन की ठीक से पूर्ती नहीं होगी तो आपके शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन से भरपूर रेड ब्लड सेल्स नहीं पनपेंगे. इसी कारण से आपको हमेशा थका हुआ महसूस होगा. 

क्या खाने से बढ़ता है आयरन?

कई तरीके की चीजों से आयरन मिलता है.पालक, सूखे मटर, बीन्स, ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों में आयरन होता है और इन्हें खाकर अपने शरीर में आयरन बढ़ा सकते हैं. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अंडे, मछली, चिकन खाकर बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

fallback

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news