Razor: चेहरे पर रेजर चलाने से स्किन को होगा ऐसा नुकसान, बचने के लिए अपनाएं ये ऑप्शन
Advertisement
trendingNow11896714

Razor: चेहरे पर रेजर चलाने से स्किन को होगा ऐसा नुकसान, बचने के लिए अपनाएं ये ऑप्शन

How Razor Affect Your Skin: आप पब्लिक में अट्रेक्टिव दिखने के लिए शेविंग करते हैं, लेकिन क्या इस बात से वाकिफ हैं कि फेस पर बार-बार रेजर चलाने से स्किन को कितना नुकसान हो सकता है.

Razor: चेहरे पर रेजर चलाने से स्किन को होगा ऐसा नुकसान, बचने के लिए अपनाएं ये ऑप्शन

Is It Safe To Use Razor Everyday: टीन एज से लेकर मरते दम तक हम न जाने कितनी बार चेहरे पर रेजर चला देते हैं. फेशियल हेयर को रिमूव करने का ये एक बेहद पॉपुलर तरीका है. यही वजह कि रेजर बनाने वाली कंपनियां हर साल अरबों रुपये का व्यापार करती है, लेकिन इस शेविंग डिवाइस के खतरे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. आइए जानते हैं के फेस पर ब्लेड या रेजर चलाने से स्किन को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. तो आइए इसके बारे में जानते हैं.

चेहरे पर रेजर चलाने के नुकसान

1. झाइयां और डार्क स्पॉट्स
रेजर के तेज गति से चलने से त्वचा की ऊपरी परत को काफी नुकसान पहुंच सकता है, जिससे झाइयां और डार्क स्पॉट्स बढ़ सकते हैं.

2. कटना और छिलना
रेजर के छोटे ब्लेड्स चेहरे के किनारों पर छोटे कट्स पैदा कर सकते हैं, जो काफी पीड़ादायक हो सकते हैं.

3. संक्रमण का खतरा
रेजर के ब्लेड्स के संपर्क में आने से त्वचा पर संक्रमण का खतरा होता है, खासकर जब रेजर साफ नहीं होता है. आमतौर पर ऐसा सैलून में दाढ़ी बनाने से होता है. 

4. फेस में इरिटेशन
जब आप अपने चेहरे पर रेजर चलाते हैं और उससे खराब नतीजे मिलते हैं. इसके कारण स्किन में इरिटेशन बढ़ सकती है जो चिंता का कारण है

5. त्वचा का खराब होना
बार-बार रेजर चलाने से त्वचा का नेचुरल टेक्सचर खराब हो सकता है, इसलिए आपको दूसरे विकल्प तलाशने चाहिए.

रेजर का विकल्प क्या है?
इस बात में कोई शक नहीं कि शेविंग करने के कारण आप आकर्षक नजर आते हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म में इससे आपके स्किन को तगड़ा नुकसान पहुंचता है, ऐसे में आपके पास क्या ऑप्शन हैं. कई स्किन केयर एक्सपर्ट चेहरे के बालों को साफ करने या इसको शेप देने के ट्रिमर या ट्रिम मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे त्वचा नहीं छिलती और इसे नुकसान भी नहीं होता.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news