Skin Care: इस ऑयल की मदद से दूर होंगे फेस के डार्क स्पॉट्स, लेकिन संभलकर करना होगा इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11960314

Skin Care: इस ऑयल की मदद से दूर होंगे फेस के डार्क स्पॉट्स, लेकिन संभलकर करना होगा इस्तेमाल

Face Care Tips: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और दाग मिटाने के लिए हम कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घरेलू नुस्खों की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है. 

Skin Care: इस ऑयल की मदद से दूर होंगे फेस के डार्क स्पॉट्स, लेकिन संभलकर करना होगा इस्तेमाल

Coconut Oil For Dark Spots: चेहरे पर किसी वजह से दाग-धब्बे पड़ जाएं तो उनसे पीछा छुड़ाना आसान नहीं होता था, डार्क स्पॉट्स की वजह से कई बार युवाओं को शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

चेहरे पर लगाएं नारियल तेल

नारियल के तेल (Coconut Oil) में विटामिन ई, फैटी एसिड और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, ये सीरम के तौर पर काम करता है. चेहरे पर इसे लगाने के ढेरों फायदे हैं जिसकी मदद से कई प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं.

फेस पर नारियल तेल लगाने के फायदे

1. दाग-धब्बे होंगे दूर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन, अनहेल्दी फूड हैबिटिस और प्रदूषण के कारण चेहरे पर दाग धब्बे निकल आते हैं. इन जिद्दी डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए रात के वक्त चेहरे पर नारियल तेल से मालिश करें, अगर रेगुलर ऐसा करेंगे तो कुछ ही दिनों में मनचाहा रिजल्ट हासिल हो सकता है. 

fallback

2. स्किन होगी सॉफ्ट

चेहरे को सॉफ्ट रखने की चाहत कई लोगों को होती है, इसके लिए वो नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले इस ऑयल से मसाज करें और अगली सुबह साफ पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से स्किन मुलायम हो जाएगी.

3. फेस पर आ जाएगा ग्लो

नारियल तेल (Coconut Oil) को विटामिन ई (Vitamin E) का रिच सोर्स माना जाता है, इसे भी रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाकर मालिश करें, हफ्तेभर में आपकी फेशियल स्किन पर गजब का ग्लो आ जाएगा. 

चेहरे पर ज्यादा नारियल तेल लगाने के नुकसान

1. नारियल तेल की तासीर गर्म होती है, ऐसे में अगर इसे ज्यादा यूज किया गया तो स्किन एलर्जी हो सकती है.
2. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस तेल का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे पिंपल्स आ जाएंगे.
3. गर्मी के मौसम में इसे चेहरे पर ज्यादा लगाया गया तो स्किन रैशेज हो सकते हैं.
4. अगर आप फेस पर नारियल तेल को जरूरत से ज्यादा लगाएंगे तो चेहरे पर नए बाल आ सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news