Hypertension: हाइपरटेंशन से हैं परेशान? डाइटीशियन ने बताया, ऐसे में कौन-कौन से फूड्स खाएं
Advertisement
trendingNow12117544

Hypertension: हाइपरटेंशन से हैं परेशान? डाइटीशियन ने बताया, ऐसे में कौन-कौन से फूड्स खाएं

High Blood Pressure: हाइपरटेंशन को हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं जो भारत में आम है, लेकिन अगर वक्त पर आपने डाइट चेंज नहीं किया तो ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है.

Hypertension: हाइपरटेंशन से हैं परेशान? डाइटीशियन ने बताया, ऐसे में कौन-कौन से फूड्स खाएं

Diet To Control High BP: भारत में काफी लोगों को हाइपरटेंशन की शिकायत है, जो अक्सर नमकीन और चाय-कॉफी के सेवन की वजह से होता है. अगर इसे वक्त पर नहीं रोका गया तो ये दिल की बीमारियों का कारण बन जाता है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर से बचने या इसे कम करने के लिए हमें कौन-कौन से फूड्स खाने चाहिए.

बीपी कम करने वाले फूड्स

1. संतरे

संतरे जैसे सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते है. ये उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए भी अच्छा है. संतरे विटामिन बी6 और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हाइपरटेंशन को कम कर सकते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि संतरे का रस उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है.

2. केला

केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. केले आपको लगभग पूरे साल मिल सकते हैं. आप अपने दिन की शुरुआत केले से कर सकते हैं या शाम के नाश्ते के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं.

3. गाजर

गाजर में फाइबर और पोटेशियम की मौजूदगी रक्तचाप को कम करने में योगदान करती है. गाजर आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने और वजन घटाने के लिए भी अच्छा है. बेहतर है कि आप इसे धोकर कच्चा खाएं, या फिर इसे ब्लेंड करके सेवन कर सकते हैं.

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियाँ अत्यधिक पौष्टिक होती हैं। सर्दियों के मौसम में, आपको कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियाँ मिल सकती हैं जिन्हें कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है. कुछ पत्तेदार सब्जियां जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं उनमें शामिल हो सकते हैं, जैसे पालक, मेथी के पत्ते, सरसों के पत्ते और केल.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news