Depression से जूझ रहे हैं आप? इस तरह से करें दिन की शुरुआत, मिलेगा आराम
Advertisement

Depression से जूझ रहे हैं आप? इस तरह से करें दिन की शुरुआत, मिलेगा आराम

Signs Of Depression: आज के समय में हर दूसरा इंसान डिप्रेशन का शिकार हो रहा है.  वहीं कई बार डिप्रेशन से बाहर आना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं.

Depression से जूझ रहे हैं आप? इस तरह से करें दिन की शुरुआत, मिलेगा आराम

Symptoms Of Depression: भागदौड़ भरी जिंदगी में आज के समय में हर दूसरा इंसान डिप्रेशन का शिकार हो रहा है. वहीं डिप्रेशन से इंसान का कई बार बाहर आना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं तो आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है अगर आप डिप्रेशन में चल रहे हैं को आपको अपने दिन की शुरुआत अच्छे तरीकों से करें.ऐसा करके  आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह में किए गए कुछ काम मानसिक शांति देते हैं और एनर्जी को भी बूस्ट करते हैं. ऐसे में आप इन तरीकों को अपना सकते हैं

डिप्रेशन से बचने के लिए सुबह उठकर करें ये काम-
 ब्रश करना-

सुबह उठकर ब्रश करना एक अच्छी आदत है. ऐसा करने से डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है. वैसे तो यह एक बहुत ही छोटा काम है. लेकिन डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह दिन की शुरुआत ब्रश करने से करें. ऐसा करने से वह डिप्रेशन की दिक्कत से छुटकारा पा सकता है.
सूरज की रोशनी जरूर लें-
डिप्रेशन से जूझ रहा व्यक्ति अगर अपने दिन की शुरुआत सूरत की किरणं में बैठने के साथ करता है को ऐसे में उसको पॉजिटिविटी का अहसास होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सूजर की रोशनी हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा दे सकती है. इसलिए अगर आप भी डिप्रेशन के शिकार हैं तो आप सूरज की रोशनी में जरूर बैठे.
सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें-
डिप्रेशन से बाहर आने के लिए सुबह जल्दी उठना बहुज जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह जल्दी उठने से आप अपना हर काम समय से कर सकेंगे. और आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहेगा. इसलिए सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें.
ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें-
डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए ब्रीडिंग एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. ये एक्सरसाइज करने से मन को शांति मिलती है और एनर्जी भी बूस्ट होती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news