Advertisement
trendingPhotos2233598
photoDetails1hindi

दूध के साथ न खाएं ये 5 चीजें, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

दूध शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग रात के समय और सुबह के समय दूध पीना पसंद होते हैं. आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए ये आपकी काफी मदद करते हैं लेकिन आपको बता दें कुछ चीजों के साथ में आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

दही

1/5
दही

दूध सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर के मजबूत रखने के लिए आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि दूध के साथ में आपको कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध के साथ में आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

लहसून-प्याज

2/5
लहसून-प्याज

दूध में काफी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई लोगों के लिए स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. अगर आप दूध के साथ में किसी भी लहसून-प्याज वाली चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए, इसका सेवन करने से आपको स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है, जो आपको चेहरे को नुकसान कर सकती है.

खट्टे फल

3/5
खट्टे फल

दूध और खट्टे फल का कोई भी मेल नहीं होता है इसलिए आपको इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. खट्टे फल जैसे नींबू, स्ट्राबेरी और संतरे दूध के साथ इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस कॉम्बिनेशन के कारण पाचन क्रिया खराब हो जाता है और पेट से जुड़ी कई समस्या हो जाती है, जो आगे जाकर आपको काफी दिक्कत हो जाती है.

मछली

4/5
मछली

दूध के साथ में आपको कभी भी भूलकर मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. नॉनवेज आपकी सेहत पर बूरा असर डाल सकते हैं. पाचन और त्वचा से जुड़ी समस्या हो सकती है. त्वचा पर खुजली या जलन की समस्या भी आपको देखने को मिल सकती है.

 

नमक

5/5
नमक

दूध के साथ में आपको नमक वाली कोई भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. यह कॉम्बिनेशन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके कारण आपका पाचन खराब हो सकता है और आपको सिर से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़