Advertisement
trendingPhotos2251359
photoDetails1hindi

सुबह की बेहतरीन शुरुआत करें इन 5 योगासन के साथ, मिलेंगे गजब के फायदे, शरीर रहेगा एकदम फिट

शरीर को हमेशा फिट रखने के लिए आपको रोजाना योगासन को करना काफी जरूरी है. आजकल लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान खराब होने के कारण शरीर का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं. अगर आपको अपने शरीर को बीमारियों से दूर रखना है, तो आपको सुबह योगासन को करना काफी जरूरी होता है.

सूर्य नमस्कार

1/5
सूर्य नमस्कार

सुबह की शुरूआत हमेशा अच्छे कामों से ही करना चाहिए. आपको खाने में भी हेल्दी चीजों का सेवन करना ही चाहिए. कुछ योगासन को करने से आपका शरीर एकदम फिट रहता है. Health Expert Nikhil Vats ने बताया कि सूर्य नमस्कार आपको रोजाना सुबह के समय करना चाहिए. ये आपके शरीर को फिट रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. दिमाग को तेज करने के लिए भी ये आपकी काफी मदद करता है.

अधोमुख श्वानासन योग

2/5
अधोमुख श्वानासन योग

अधोमुख श्वानासन योग को करने से भी आपका शरीर एकदम फिट रहता है. आप इसको किसी भी समय पर कर सकते हैं लेकिन अगर आप सुबह के समय ये योगासन को करते हैं, तो आपको गजब के फायदे देखने को मिल जाएंगे. रीढ़ की हड्डी और शरीर के कई जोड़ों की अकड़न को भी इससे हटाया जा सकता है. 

वीरभद्रासन

3/5
वीरभद्रासन

वीरभद्रासन सुबह के समय करने से आपको गजब के फायदे देखने को मिल जाते हैं. इस आसान को रोजाना सुबह के समय करने से शरीर की शक्ति व संतुलन एकदम ठीक रहता है और आप कई बीमारियों से भी हमेशा दूर रहते हैं. सुबह तेज धूप निकलने से पहले आपको इस योगासन को कर लेना चाहिए. 

 

वृक्षासन

4/5
वृक्षासन

वृक्षासन को आप सुबह के समय कर सकते हैं. आप इसे कभी भी कहीं भी आसानी से कर सकते हैं. खुले वातावरण में इसे करने से आपको काफी सारे फायदे देखने को मिलेंगे. नियमित रूप से सुबह के समय आपको इस योगासन को करना चाहिए. रीढ़ की हड्डी को लचीला और मजबूत बनाने के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

 

ताड़ासन

5/5
ताड़ासन

ताड़ासन आपके शऱीर को बीमारियों से बचाकर आपको कई सारे फायदे देने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. पाचन में सुधार के लिए भी आपको इसको रोजाना करना चाहिए. लंबाई बढ़ाने में भी ये काफी फायदेमंद होते हैं.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़