Advertisement
trendingPhotos1327895
photoDetails1hindi

Foods For Liver: लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे गजब के फायदे

Health Tips: शरीर में लिवर बेहद जरूरी हिस्सा है. लिवर खाना पचाने, पित्त बनाने, संक्रमण से लड़ने जैसे काम करता है. लिवर की मदद से फैट कम करने और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर किया जाता है. अगर इस अंग में जरा सी भी परेशानी आई को इसका असर पूरी बॉडी पर पड़ना तय है. इसलिए लिवर का हेल्दी रहना जरूरी है. आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से लिवर से जुड़ी परेशानियां नहीं होंगी.

लहसुन

1/5
लहसुन

लिवर को हेल्दी रखने में लहसुन बड़ी भूमिका निभाता है. लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण होते हैं. इसका सेवन करने से बॉडी से सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं. लिवरो को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है.

गाजर

2/5
गाजर

सलाद में खाई जाने वाली गाजर हमारे लिवर के लिए बड़ी फायदेमंद होती है. गाजर में विटामिन ए पाया जाता है. इसके अलावा गाजर फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन के गुणों से भरपूर होती है. ये सब चीजें लिवर को हेल्दी रखती हैं.

तरबूज

3/5
तरबूज

गर्मियों में तरबूज ज्यादातर लोग खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये हमारे लिवर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. ये डाइयूरेटिक होता है. इसके सेवन से शरीर में यूरिन का फ्लो ठीक रहता है. इसके साथ ही इससे लिवर डिटॉक्सीफाई होता है और इसके काम करने की क्षमता में सुधार होता है.

 

अंगूर

4/5
अंगूर

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी रोजाना की डाइट में अंगूर को भी शामिल कर सकते हैं. अंगूर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से लिवर सेल्स हेल्दी रहते हैं. इसके साथ ही सूजन से भी बचाव होता है.

अंजीर

5/5
अंजीर

लिवर को हेल्दी रखने के लिए अंजीर एक बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है. इसमें डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो लिवर के लिए रामबाण होता है. इसके अलाना अंजीर बीटा कैरोटीन और विटामिन्स से भी भरपूर होते हैं, जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़