Advertisement
trendingPhotos2249908
photoDetails1hindi

बच्चों में हो गई है कैल्शियम की कमी? नाश्ते में इन चीजों को शामिल करने से मिलेगा भरपूर पोषण

बच्चों के विकास के लिए खान-पान का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है. आजकल के इतने बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग खानपान पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं इसका बुरा असर बच्चों पर देखने को मिलता है. विकास एवं मजबूती के लिए कैल्शियम का होना बेहद ही जरूरी होता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

1/5
हरी पत्तेदार सब्जियां

बच्चों के खान-पान का ध्यान बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. बढ़ती उम्र में बच्चों में हड्डियों का विकास होता है इसलिए आपको अधिक ध्यान रखना काफी ज्यादा जरूरी होता है. शरीर में कैल्शियम की कमी बच्चों में अगर हो जाती है, तो आपको उनके नाश्ते में कैल्शियम से भरपूर फूड्स को रखना चाहिए. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि नाश्ते में बच्चों को आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करवाना चाहिए.

ब्रोकली

2/5
ब्रोकली

ब्रोकली काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आप बच्चों के लिए ब्रोकली को कई तरह से बना सकते हैं. कैल्शियम और कोलेजन हड्डियों को मजबूत करने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको इसको रोजाना बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. कई तरह की समस्याओं से भी आपका ये बचाव करती है.

सोयाबीन

3/5
सोयाबीन

सोयाबीन बच्चों को खाना खूब ज्यादा पसंद आता है. आपको बता दें इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है आपको इसको बच्चों के नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंदह होता है आपको इसको जरूर बच्चों की डाइट में शामिल करना ही चाहिए. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना भिगोया सोयाबीन बच्चों को बड़ों को भी खाना चाहिए.

 

दूध के साथ नट्स

4/5
दूध के साथ नट्स

बच्चों में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आपको दूध के साथ में नट्स को खाने के लिए देना चाहिए, ये बच्चें बड़े चाव से भी खाना पसंद करते हैं. इसमें विटामिन-ई, कॉपर, मैग्नीशियम और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. बादाम, अखरोट को भी आपको बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

 

पालक

5/5
पालक

पालक बच्चों को काफी ज्यादा पोषण देता है. आपको डाइट में इसको भी जरूर शामिल करना चाहिए. शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़