Advertisement
trendingPhotos2258163
photoDetails1hindi

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको डाइट में अच्छी चीजों का सेवन करना ही चाहिए. महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी काफी ज्यादा देखने को मिलती है.  हीमोग्लोबिन में कमी होने के कारण शरीर काफी बीमारियां भी पकड़ लेती है. एनीमिया की समस्या होने पर आपको डाइट को अच्छा कर लेना चाहिए.

चुकंदर

1/5
चुकंदर

खून की कमी होने पर शरीर पर कई तरह की समस्या होने लग जाती है. डाइट में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आपको आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन कर लेना चाहिए. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि आपको डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करना ही चाहिए.

 

किशमिश

2/5
किशमिश

किशमिश को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना होगा. इसको एक हेल्दी ड्राई फ्रूट्स में शामिल किया जाता है. किशमिश में आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ने के लिए इसका रोजाना सेवन आपको करना ही चाहिए. इसको आपको चाहे तो 6-7 भी आप खा सकते हैं.

हरी सब्जियां

3/5
हरी सब्जियां

शरीर में आपको खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में आपको गजब के फायदे देखने को मिल जाएंगे. पालक और ब्रोकोली आयरन के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ने में ये आपकी काफी मदद करता है. 

 

साबुत अनाज

4/5
साबुत अनाज

साबुत अनाज को भी आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए ये काफी बेस्ट माना जाता है. पाचन तंत्र के लिए इसे सबसे बेस्ट माना जाता है. खून को साफ करने और बढ़ने के लिए ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है.

 

अनार

5/5
अनार

अनार खून को बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए ये आपकी काफी ज्यादा ही मदद करता है. आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़