Protein deficiency: बढ़ती उम्र की वजह से होने लगे हैं कमजोर? डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये फूड
Advertisement
trendingNow11301178

Protein deficiency: बढ़ती उम्र की वजह से होने लगे हैं कमजोर? डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये फूड

Protein Rich Diet: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां और मसल्स कमजोर होने लगते हैं इस वजह से जल्दी थकान और कमजोरी होने लगती है. इसका कारण प्रोटीन की कमी हो सकता है, आप अपने रोजाना के खाने में हाई प्रोटीन वाली चीजें शामिल कर इस कमी को दूर कर सकते हैं.

 

प्रोटीन डाइट

High-Protein Diet: आजकल खराब खान-पान की वजह से लोगों पर जल्दी बुढ़ापा आने लगा है. 50 के बाद उम्र का असर दिखने ही लगता है, आप अंदर से कमजोर होने लगते हैं और तरह-तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है. ये सब शरीर में प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों की कमी की वजह से होता है. अगर आप ने खान-पान में ऐसी चीजें शामिल कर लीं जिनसे प्रोटीन की भरपाई हो जाए तो आप पहले की तरह सेहतमंद हो सकते हैं.

बॉडी में प्रोटीन का रोल

प्रोटीन (Protein) हमारे लिए बहुत जरूरी है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है, इसकी कमी से कमजोरी, थकान और दर्द महसूस होने लगता है. हड्डी (Bones) और मांसपेशियों (Mussles) को मजबूत करने के लिए प्रोटीन जरूरी है. इसके अलावा प्रोटीन बाल और नाखून का मुख्य हिस्सा होता है, इसी वजह से उम्र ढलने के साथ प्रोटीन की कमी से बाल और नाखून कमजोर होने लगते हैं.  प्रोटीन हमारी बॉडी में कई हार्मोन्स और एंजाइम्स को बनाता है, जो शरीर के अलग-अलग कामों के लिए जरूरी है. हमारे शरीर के लिए प्रोटीन उतना ही जरूरी है जितना कि पौधों को धूप और फसल के लिए पानी. प्रोटीन की कमी से कई बीमारियां हो जाती हैं.

प्रोटीन वाली डाइट:  प्रोटीन की कमी से कई बीमारियां होती हैं, प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए हमें ऐसा भोजन करना चाहिए जो हमारी बॉडी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन दे सके. 

अंडा (Egg)

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है. अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन, जरूरी मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं जो सेहत को हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं. प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए अंडा बेहतरीन ऑप्शन है.

सोयाबीन

सोयाबीन में भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसमें प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए रोजाना एक कप गला हुआ सोयाबीन खाना चाहिए, लेकिन इसमें फैट भी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है तो ध्यान रखें कि अगर आपका वजन ज्यादा है तो सोयाबीन के सेवन से बचें. 

स्किम्ड दूध

स्किम्ड दूध भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. दूध और दूध से बने सभी प्रोडक्ट्स से प्रोटीन मिलता है, लेकिन स्किम्ड मिल्क में सादा दूध के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. रोजाना स्किम्ड दूध पीने से मसल्स और हड्डियां मजबूत होती हैं और ताकत मिलती है.

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट दही का ही एक प्रकार है, इसमें प्रोटीन की मात्रा सादा दही से दोगुनी होती है. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है इसे खाने से एनर्जी मिलती है और शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news