Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को भी आता है ज्यादा गुस्सा? ये 4 आसान टिप्स करेंगे आपकी मदद!
Advertisement

Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को भी आता है ज्यादा गुस्सा? ये 4 आसान टिप्स करेंगे आपकी मदद!

हर माता-पिता को कभी न कभी अपने गुस्से से भर चुके बच्चे का सामना करना पड़ता है. ऐसे वक्त में गुस्से में आकर जवाब देना या उन्हें डांटना समस्या को और बिगाड़ सकता है.

Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को भी आता है ज्यादा गुस्सा? ये 4 आसान टिप्स करेंगे आपकी मदद!

हर माता-पिता को कभी न कभी अपने गुस्से से भर चुके बच्चे का सामना करना पड़ता है. ऐसे वक्त में गुस्से में आकर जवाब देना या उन्हें डांटना समस्या को और बिगाड़ सकता है. तो फिर क्या करें? जब आपका बच्चा गुस्से में हो और आपसे बहस कर रहा हो, तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं, ये जानना जरूरी है.

आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने गुस्से में और बहस कर रहे बच्चे को शांत कर सकते हैं और स्थिति को संभाल सकते हैं.

शांत रहें
ये जानना सबसे जरूरी है कि ऐसे वक्त में आपको सबसे पहले खुद को शांत रखना है. गुस्से में जवाब देने से बहस और बढ़ेगी. बच्चे को शांत करने के लिए सबसे पहले आपको खुद शांत होना होगा. गहरी सांस लें और अपने आप को थोड़ा समय दें.

सुनें और समझने की कोशिश करें
गुस्से में अक्सर बच्चे अपनी बात ठीक से नहीं कह पाते. ऐसे में उनकी बात ध्यान से सुनें और उनके इमोशन को समझने की कोशिश करें. उन्हें ये एहसास दिलाएं कि आप उनकी बात सुन रहे हैं. उनकी बात को बीच में काटने या उन्हें गलत ठहराने से बचें.

समस्या की जड़ तक पहुंचें
सिर्फ बहस खत्म करना काफी नहीं है. ये जरूरी है कि आप असल समस्या की तह तक पहुंचें. बच्चा गुस्सा क्यों है? क्या कोई खास वजह है? उनकी बात सुनकर और सवाल पूछकर असल मुद्दे को समझने की कोशिश करें.

बातचीत करें, आदेश न दें
जब आपका बच्चा शांत हो जाए, तो उनके साथ शांत दिमाग से बातचीत करें. उन्हें समस्या का हल निकालने में शामिल करें. अपनी बात उन पर थोपने की कोशिश न करें, बल्कि मिल-जुलकर समाधान खोजें.

इन टिप्स को अपनाकर आप अपने गुस्से वाले बच्चे को शांत कर सकते हैं और उनके साथ एक हेल्दी रिश्ता बना सकते हैं. हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि हर बच्चा और स्थिति अलग होती है. ये टिप्स हर परिस्थिति में कारगर नहीं हो सकते. अगर आपको लगे कि आप अपने बच्चे को संभाल नहीं पा रहे हैं, तो किसी चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट से सलाह लेने में कोई बुराई नहीं है.

Trending news