Lungs Health: कम तापमान में फेफड़ों को पहुंचता है नुकसान, safe रहने के लिए फॉलो करें ये 5 गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow11531528

Lungs Health: कम तापमान में फेफड़ों को पहुंचता है नुकसान, safe रहने के लिए फॉलो करें ये 5 गाइडलाइन

Severe cold wave: उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड चिंता का एक गंभीर कारण बन गया है क्योंकि यह शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, मतली और बहुत कुछ अन्य कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Severe cold wave: इस ठंड के मौसम में तापमान में भारी गिरावट चिंता का एक गंभीर कारण बन गया है क्योंकि यह शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, मतली और बहुत कुछ अन्य कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है. दिल की बीमारी, रीढ़ की समस्याएं, डायबिटीज और फेफड़ों के डिसऑर्डर जैसी पहले से मौजूद बीमारियों वाले लोगों को अधिक सावधान रहना चाहिए. अगर उन्होंने अपना ध्यान नहीं दिया तो उनके स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ने और दर्दनाक लक्षणों का अनुभव होने का ज्यादा खतरा होता है. आने वाले हफ्तों के लिए इन 5 आसान लेकिन प्रभावी गाइडलाइन का पालन करके हम अपनी सेहत की देखभाल कर सकते हैं.

टीका लगवाएं
पहला कदम बच्चों और वयस्कों के सभी लंबित टीकाकरणों को पूरा करना है. इससे कोविड जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने की इम्युनिटी बूस्ट होगी और वार्षिक फ्लू वैक्सीनेशन जैसे अन्य टीकाकरण लोगों को गंभीर रूप से बीमार पड़ने से बचाएंगे.

घर के अंदर और बाहर रोकथाम कदम उठाएं
गर्म कपड़े पहनकर अपनी सुरक्षा करें और अपने हाथों, गर्दन और पैरों को ढकना सुनिश्चित करें. लोगों को अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना चाहिए.

स्वास्थ्य को प्राथमिकता बनाएं
गर्म और पौष्टिक भोजन खाकर अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखना बेहद जरूरी है. लोग अत्यधिक ठंड के मौसम में व्यायाम करना छोड़ देते हैं, जिससे उनकी सेहत प्रभावित होती है. इसलिए जरूरी है कि घर पर ही कुछ आसान वार्म-अप एक्सरसाइज जरूर करें. लेकिन हमेशा गर्म रहने पर ध्यान रखें और शरीर के तापमान में तेजी से बदलाव से बचें.

दूसरों को सुरक्षित रखें
बहुत से लोग फ्लू होने पर भी मेल-मिलाप और आयोजनों के लिए बाहर जाते हैं. यह अन्य लोगों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है और अकेले मास्क पहनने से पूरी सुरक्षा नहीं मिलती है. बीमार लोगों को प्रभावी ढंग से ठीक होने के लिए घर पर रहना चाहिए और अपने आसपास के सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए.

खतरों के बारे में सतर्क रहें
बंद जगहों में बहुत देर तक हीटर का उपयोग करने से कार्बन मोनोऑक्साइड प्वाइजन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सर्दियों में भी कुछ वेंटिलेशन की जरूरत होती है. चक्कर आने और मतली से खुद को बचाने के लिए लोगों को हमेशा कुछ अतिरिक्त भोजन और गर्म कपड़े रखने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news