Zinc Deficiency: अगर आपके शरीर में हो गई है जिंक की कमी, तो इन फूड्स से आज ही कर लें दोस्ती
Advertisement
trendingNow11623969

Zinc Deficiency: अगर आपके शरीर में हो गई है जिंक की कमी, तो इन फूड्स से आज ही कर लें दोस्ती

How To Maintain Zinc In Body: जिंक एक ऐसा मिनरल है जिसकी जरूरत हमारे शरीर को काफी ज्यादा होती है, इसकी कमी से कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सतर्क रहें.

 

Zinc Deficiency: अगर आपके शरीर में हो गई है जिंक की कमी, तो इन फूड्स से आज ही कर लें दोस्ती

How To Maintain Zinc In Body: हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई अहम न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, इसमें से एक की भी कमी हो जाए तो सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. इनमें से एक है जिंक, जिसकी वजह से शरीर को कई तरह के लाभ होते है, जैसे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना, इम्यूनिटी बूस्ट करना, जख्म भरना वगैरह. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि जिंक की कमी की वजह से हमारी शरीर में क्या बदलाव आते हैं और इस जरूरत को पूरी करने के लिए हमें क्या क्या खाना खाना चाहिए.

इन चीजों को खाने से मिलेगा जिंक

1. तरबूज के बीज  
आमतौर पर हम तरबूज बहुत चाव से खाते हैं, लेकिन अक्सर इस रसीले फल के बीज को कूड़ेदान में फेक देते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदों को जान जाएंगे तो ऐसा बिलकुल भी नहीं करेंगे. इस फ्रूट के सीड में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती और ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है. इसके लिए आप तरबूज के बीजों को धोकर धूप में सुखा लें और अपनी डाइट में शामिल करें.

2. लहसुन
लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में काफी ज्यादा किया जाता है, इसमें जिंक के अलवा विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडीन, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है. इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

3. अंडे की जर्दी 
अंडा एक ऐसी चीज है जिसका सेवन हम अक्सर नाश्ते में करते हैं, लेकिन खासकर जिम में जाने वाले लोग इसका पीला हिस्सा यानी जर्दी खाने से परहेज करते है, लेकिन आपको ये बात याद रखनी होगी कि जर्दी जिंक का रिच सोर्स है, इसमें जिंक के अलावा विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट, पैंथोनिक एसिड, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news