Immunity Foods: इन चीजों को खाना आज ही बंद करें, वरना शरीर में नहीं बचेगी ताकत!
Advertisement
trendingNow11816456

Immunity Foods: इन चीजों को खाना आज ही बंद करें, वरना शरीर में नहीं बचेगी ताकत!

Foods Which Weaken Immune System: कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. इसलिए आपको इन्हें खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए. ऐसे फूड्स बॉडी के इंफेक्शन से लड़ने में मदद नहीं कर पाते हैं. 

 

Immunity Foods: इन चीजों को खाना आज ही बंद करें, वरना शरीर में नहीं बचेगी ताकत!

Bad Foods For Health: स्वस्थ शरीर के लिए सही खानपान की बहुत जरूरत होती है. बदलते मौसम में व्यक्ति को होने वाली बीमारियों से बचने के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो कीटाणुओं से लड़ने में सक्षम हों. साथ ही जिससे इम्यून सिस्टम एकदम हेल्दी रह सके. बता दें, जब हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, तो इससे हमें कई तरह के इंफेक्शन, वायरस और पैरासाइट्स से बचाने में मदद मिलती है. वहीं खतरनाक बीमारियों से भी आप बचे रहते हैं. 

इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के साथ ही आप एनर्जेटिक भी फील करते हैं. लेकिन अगर कुछ चीजों का आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आरका इम्यून सिस्टम बिगड़ सकता है. आइए जानें किन फूड्स के सेवन से आपको बचना चाहिए...

1. प्रोसेस्ड फूड
आजकल ज्यादातर लोग प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करने लगे हैं. वैसे तो ये फूड्स बेहद टेस्टी लगते हैं, लेकिन ये आपकी बॉडी  को उतना ही ज्यादा नुकसान भी पहुंचाते हैं. ये अनहेल्दी फूड्स की श्रेणी में आते हैं. दरअसल, इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स और अनहेल्दी फैट भी ज्यादा पाए जाते हैं. इससे इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

2. तला-भुना 
अगर आप अधिक फ्राइड फूड का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में कमजोरी रहेगी. इसमें तेल की मात्रा अधिक होती है, जो खाने में तो टेस्टी लगता है लेकिन इससे आपकी सेहत खराब होती है. अगर आप अघिक मात्रा मे फ्राइड फूड्स का सेवन करते हैं तो इंफ्लेमेशन की समस्या भी हो सकती है. 

3. कैफीन 
कुछ लोग कैफीन युक्त फूड्स का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं. आपको बता दें, इससे आपको नींद की समस्या हो सकती है. अधिक कैफीन वाले फूड्स का सेवन करने से आपकी नींद तो भाग जाती है, लेकिन भरपूर न सोने की वजह से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. इसलिए अपने स्लीपिंग साइकिल को मेंटेन रखें. 

4. शुगर फूड्स
अगर आप अधिक शुगर वाले फूड्स का सेवन करते हैं, तो ऐसा करने से बचें. आप लाइट शुगर फूड्स को खाएं. दरअसल, इससे आपकी वाइट ब्लड सेल्स कम होने लगती हैं और बीमारियां बढ़ने लगती हैं. वहीं इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण आपका शरीर कीटाणुओं से लड़ने में सक्षम नहीं होता है. 

Trending news