Health Tips: यदि आप भी सीधे गैस की आंच में पकाते हैं रोटी तो हो जाएं सतर्क, पहले जान लें इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow11642780

Health Tips: यदि आप भी सीधे गैस की आंच में पकाते हैं रोटी तो हो जाएं सतर्क, पहले जान लें इसके नुकसान

Health Tips: जर्नल एंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार रोटी सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलती है, जिसे डब्ल्यूएचओ ने हानिकारक बताया है. इस एयर का नाम कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है.

Health Tips: यदि आप भी सीधे गैस की आंच में पकाते हैं रोटी तो हो जाएं सतर्क, पहले जान लें इसके नुकसान

How to make bread: सभी के घरों में सुबह और शाम के समय रोटियां जरूर बनती हैं, मगर जो रोटियां हम खा रहे हैं क्या वह हमारे शरीर के लिए लाभदायक है कि नहीं. ये बात शायद किसी को नहीं मालूम होती है, क्योंकि जो रोटियां घर में गैस की आंच में सेकी जा रही है. ये हमें कितनी नुकसान या कितना फायदा कर रही है. इसके बारे में कोई नहीं जानता है. रोटी को कुरकुरी करने के लिए घर की औरतें उसे सीधे गैस की आंच में सेक देती हैं. इससे रोटियां जल्दी से सिक जाती है और कुरकुरा पन भी आ जाता है, लेकिन ये रोटियां आपको कितना नुकसान कर रही है. शायद ये किसी को नहीं मालूम. आज हम आपको रोटी सेकने का सही तरीका बताएंगे ताकि आप रोटी खाने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहे.

आंच में सेंकने के ये होते है नुकसान
जर्नल एंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार रोटी सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलती है, जिसे डब्ल्यूएचओ ने हानिकारक बताया है. इस एयर का नाम कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है. न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक डॉ. पॉल ब्रेंट द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया है कि जो महिलाएं जल्दबाजी के चक्कर में रोटियों को सीधे आंच पर सेंकने लगती हैं, उससे कार्सिनोजेनिक रसायन का उत्सर्जन होता है जो रोटी के साथ-साथ आपके शरीर के अंदर जाता है. वह शरीर के अंदर जाकर हानिकारक साबित होता है. हालांकि उन्होंने ये भी लिखा है कि अभी पूर्ण रूप से नहीं कहा जा सकता है कि सीधे आंच पर सीकी रोटी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. अभी इस पर और भी शोध चल रहा है, लेकिन अभी तक जितने भी रिसर्च हुए हैं उसको देखते हुए सीधे आंच पर सीकी रोटियां नुकसानदायक ही बताई गई है. इसलिए डॉक्टरों की सलाह माने तो रोटियों को तवे पर ही रख कर सेके. सावधानी बरतने में ही आपकी समझदारी है, तभी आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news