Diabetes Diet: ब्राउन नहीं, व्हाइट नहीं, डायबिटीज में इस रंग का चावल है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11701591

Diabetes Diet: ब्राउन नहीं, व्हाइट नहीं, डायबिटीज में इस रंग का चावल है फायदेमंद

Diabetes Control Tips: डायबिटीज होने के बाद लोग चावल का सेवन कम कर देते हैं ताकि ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ न जाए, लेकिन फिर भी राइस खाने का मन करे तो मधुमेह रोगियों के पास क्या विकल्प है.

Diabetes Diet: ब्राउन नहीं, व्हाइट नहीं, डायबिटीज में इस रंग का चावल है फायदेमंद

Black Rice For Diabetes: चावल एक ऐसा अनाज है जो भारत ही नहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया जाता है, लेकिन एक बार किसी को डायबिटीज हो जाए तो ये उसके लिए जहर की तरह है. सफेद चावल में मौजूद स्टार्च ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक कर देता है. यही वजह के कि मधुमेह के मरीज चाह कर भी चावल का सेवन ज्यादा नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें हर हाल में अपनी डेली डाइट पर लगाम लगानी पड़ती है. ऐसे में उनके लिए आखिर कौन सा विकल्प मौजूद है.

ब्लैक राइस खाना सेहत के लिए फायदेमंद
आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए सफेद चावल के बजाए, ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इस कंडीशन में ब्लैक राइस सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स सबसे कम होता है. काले चावल में फाइबर, आयरन, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. ये एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड प्लांट पिगमेंट की वजह से काले या बैंगनी रंग का दिखता है. आइए जानते हैं कि इसे खाने से हमारे शरीर को कैसे फायदा मिलता है.

fallback

ब्राउन राइस के फायदे

1. डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों को अगर चावल खाने का मन कर रहा है तो वो सफेद या ब्राउन चावल के बजाए ब्लैक राइस को डेली डाइट में शामिल करें क्योंकि ये उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, चूंकि काले चावल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है.

2. कोलेस्ट्रॉल
बिना कोलेस्ट्रॉल कम किए आप डायबिटीज पर कंट्रोल नहीं कर सकते, इसलिए नियमित तौर पर काले चावल खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. इसे खाने से खून में बैड कोलेस्ट्ऱॉल के स्तर पर लगाम लगती है और आप दिल की बीमारियों से भी बच जाते हैं.

3. कब्ज
बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ब्लैक राइस खाने से आपकी पेट की परेशानियां दूर हो जाती है. चूंकि इस चावल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये डाइजेशन में मददगार होता है और कब्ज और गैस से भी निजात मिल जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news