Office Etiquette: दफ्तर में ये आदतें कर सकती हैं आपका बेड़ा गर्क! इंक्रीमेंट-प्रमोशन जाएगा अटक
Advertisement
trendingNow11486687

Office Etiquette: दफ्तर में ये आदतें कर सकती हैं आपका बेड़ा गर्क! इंक्रीमेंट-प्रमोशन जाएगा अटक

Office Etiquette Importance: कुछ ऐसी आदतें हैं जिन्हें अगर आप अपने वर्कप्लेस पर फॉलो नहीं कर रहे हैं तो आपका प्रमोशन या इंक्रीमेंट रुक सकता है. आइए इनके बारे में जानते हैं.

Office Etiquette: दफ्तर में ये आदतें कर सकती हैं आपका बेड़ा गर्क! इंक्रीमेंट-प्रमोशन जाएगा अटक

Office Etiquette Do And Don'ts: ऑफिस (Office) में काम करते वक्त हमें कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. ऐसा ना हो कि आप अपना काम तो पूरी मेहनत से करते हैं लेकिन देखने वाले लोग यही समझते हैं कि आप टाइम पास करने ऑफिस आते हैं. अगर ऐसा हुआ तो आपका प्रमोशन या इंक्रीमेंट रुकने की भी नौबत आ सकती है. अगर आपको तरक्की की राह पर आगे बढ़ना है तो आपको ऑफिस में करने और नहीं करने लायक इन कामों को जान लेना चाहिए और अपनी आदतों को सुधार लेना चाहिए.

ऑफिस में कभी न करें ये गलतियां

- जो कर्मचारी दफ्तर आकर खुद काम की पहल नहीं करते हैं, ऐसे कर्मचारियों को बॉस और उसके सीनियर कर्मचारी पसंद नहीं करते हैं. अगर किसी कर्मचारी को बार-बार हर बात के लिए टोकना पड़े या लंबे समय तक गाइड करना पड़े तो ऐसे व्यक्ति से सीनियर खुश नहीं रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि ऑफिस पहुंचते ही खुद पहल करते हुए बिना किसी कहने का इंतजार किए काम शुरू कर दें.

- आपको ध्यान रखना चाहिए कि वर्कप्लेस पर बिना वजह इधर-उधर नहीं घूमना चाहिए. ऐसा करने से आपकी गिनती टाइम पास करने वालों में होने लगती है. इसके अलावा जो लोग टीम की मीटिंग के दौरान अपने विचार नहीं रखते हैं, उनके भी प्रमोशन के चांस कम ही रहते हैं.

- अगर आप अपने दफ्तर में अक्सर तय समय पर नहीं पहुंचते हैं तो आपको इसकी चिंता करनी चाहिए. बॉस या सीनियर कर्मचारियों को ये बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है कि कोई कर्मचारी लेट आए. लेट आने से आपकी इमेज का बुरा इम्प्रेशन बन जाता है. इसलिए टाइम से ऑफिस जाना शुरू करिए.

- बॉस को ऐसे कर्मचारी भी पसंद नहीं आते हैं जो समय पर अपना काम पूरा नहीं करते हैं. अगर आपको ऑफिस में कोई डेडलाइन दी गई है तो कोशिश करें कि तय समय से पहले ही उसको पूरा कर दें. ऐसा करने से आपके प्रमोशन या इंक्रीमेंट के चांस बढ़ जाएंगे.

- जान लें कि ऑफिस में ऐसे लोगों को भी पसंद नहीं किया जाता है जो बार-बार शिकायत करते हैं या हर छोटी-बड़ी बात को लेकर परेशान हो जाते हैं. वर्कप्लेस पर आप अगर ऐसा व्यवहार करते हैं तो वहां मौजूद दूसरे लोग सोचने लगते हैं कि आप के अंदर नकारात्मकता भरी हुई. अगर ये आदत आप में है तो इसे सुधार लें.

Trending news