High BP Diet: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए किन चीजों को डाइट में करें शामिल? देखें लिस्ट
Advertisement

High BP Diet: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए किन चीजों को डाइट में करें शामिल? देखें लिस्ट

Foods To Control High BP: आजकल के खराब खानपान और अधिक तनाव के कारण शरीर में कई सारी दिक्कतें हो रही हैं. सबसे ज्यादा आज के समय में लोग ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. अपनी रुटीन और डाइट में सुधार करके आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. आइये जानें फूड्स के नाम....

 

High BP Diet: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए किन चीजों को डाइट में करें शामिल? देखें लिस्ट

How To Control High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट साइलेंट किलर बीमारी है. क्योंकि ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. आज के समय में उन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत अधिक होती है, जिनकी जीवनशैली गड़बड़ है, नियमित फिजिकल एक्टिविटी नहीं है, खराब डाइट है और जो ज्यादातर तनाव में रहते हैं. 

इस तरह की लाइफस्टाइल में ज्यादातर कम उम्र के लोग ही रहते हैं. इसलिए बढ़ती उम्र वाले लोगों के साथ ही कम उम्र के लोग भी तेजी से हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. हाई बीपी की बीमारी को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. बता दें, व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति की रीडिंग 140/90 होती है, तो उसे प्री-हाइपरटेंसिव माना जाएगा. अगर बीपी मशीन में आपकी रीडिंग 140/90 से ऊपर होती है तो उसे हाइपरटेंसिव कहा जाएगा. 

डॉक्टर्स का कहना है कि, समय रहते ही अगर हाई बीपी को कंट्रोल नहीं किया गया तो इससे आपको दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी हो सकती है. इसलिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स का नाम बताएंगे जिनको डाइट में शामिल करके आप हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. आइये जानें उनके नाम... 

1. नारियल पानी
नारियल पानी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके रोजाना सेवन से शरीर में पोटैशियम और इलेक्ट्रोलाइट की कमी नहीं होती है. साथ ही जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. इससे बॉडी में सोडियम की मात्रा भी बैलेंस रहती है. 

2. योगर्ट
अपनी डाइट में आपको एक कप योगर्ट यानी दही को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके सेवन से भी हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. दरअसल, योगर्ट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो रोजाना दही खाएं.

3. लहसुन
हाई बीपी की समस्या में लहसुन का सेवन भी लाभदायक होता है. अगर आप कच्चा लहसुन खाते हैं तो इससे आपके ब्लड वेसल्स फैलाते हैं खून आसानी से बॉडी में सर्कुलेट होता है. खाने में ज्यादातर आप लहसुन का प्रयोग करें. इससे आपको बीपी कंट्रोल में सहायता मिलेगी.  

4. वीटग्रास जूस
अगर आपको हाई बीपी की दिक्कत है तो वीटग्रास जूस का सेवन शुरू करें. व्हीटग्रास जूस में मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर पाया जाता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. साथ ही व्हीटग्रास जूस आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिससे आप जल्दी बीमार पड़ने से बचे रहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news