World Heart Day: दिल की बैंड बजा देता है High Cholesterol, इस तरह बचाएं खुद की जान
Advertisement
trendingNow11892908

World Heart Day: दिल की बैंड बजा देता है High Cholesterol, इस तरह बचाएं खुद की जान

Bad Cholesterol: हमने अक्सर देखा होगा कि आसपास कई लोगों को दिल की बीमारियां हो रही है, जिसके कारण जान जाने तक का खतरा पैदा हो जाता है, ऐसे में कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय तलाश करना बेहद जरूरी है. 

World Heart Day: दिल की बैंड बजा देता है High Cholesterol, इस तरह बचाएं खुद की जान

How To Get Rid Of Bad Cholesterol: हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है इसका मकसद लोगों को दिल सेहत को लेकर जागरूक करना है. आप इस बात से जरूर वाकिफ होंगे कि भारत में दिल के मरीजों की तादात काफी ज्यादा है, अगर इंडिया को वर्ल्ड हार्ट डिजीज कैपिटल कहा जाए तो शायद गलत होता है. हर साल काफी तादात में लोग दिल की बीमारियों की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं. ऐसे में में हमें हार्ट के सबसे बड़े दुश्मन को पहचानना जरूरी है, वरना ऐसा न हो कि बहुत देर हो जाए. 

कोलेस्ट्रॉल है दिल का बड़ा दुश्मन
अगर हमारी नसों में हद से ज्यादा बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो ये धमनियां संकरी हो जाती है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, यानी खून को दिल तक पहुंचाने में काफी जोर लगाना पड़ता है और फिर ये हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है जिसकी वजह से इंसान की जान तक जा सकती है.

कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कैसे करें कम?
अगर आप हार्ट अटैक समेत दिल की तमाम बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हर हाल में खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना होगा. इसके लिए लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में जरूरी बदलाव करें

1. फिजिकल एक्टिविटीज बढ़ाएं
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जरूरी है कि हम डेली बेसिस पर फिजिकल एक्टिविटीज में इजाफा करें, क्योंकि अगर आप सिटिंग जॉब करते हैं तो एलडीएल में इजाफे की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे में दिन भर में एक घंटे एक्सरसाइज जरूर करें. अगर जिम जाने की फुर्सत न मिले तो ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, सीढ़ी चढ़ें और भारी सामान उठाएं

2. हेल्दी डाइट लें
ज्यादा ऑयली या ट्रांस फैट का सेवन नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है, इसलिए आप ताजे फल, सब्जियां, होल ग्रेन और हेल्दी ड्रिंक्स पिए. तली हुई चीजें जैसे- फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट से जितनी ज्यादा हो सकते दूरी बना लें. इसके अलावा नमकीन चीजें कम से कम खाएं क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जो बाद हार्ट अटैक का कारण बनता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news