Home Guard Bharti: राज्य सरकार ने इन लोगों की कर दी मौज, सबको दे डाली ये सुविधा
Advertisement
trendingNow11568375

Home Guard Bharti: राज्य सरकार ने इन लोगों की कर दी मौज, सबको दे डाली ये सुविधा

Govt Jobs Home Guard Bharti: आवेदन फॉर्म में सबसे पहले एसएसओ आईडी भरने की जरूरत होगी और इस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in की मदद से जाकर एसएसओ आईडी को बनाया जा सकता है.

Home Guard Bharti: राज्य सरकार ने इन लोगों की कर दी मौज, सबको दे डाली ये सुविधा

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान में 3800 पदों होम गार्ड की भर्ती प्रक्रिया चल रही है. होम गार्ड रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन 12 जनवरी से शुरू हुए थे और इसकी लास्ट डेट 11 फरवरी थी और इसे बढ़ाकर अब 28 फरवरी 2023 कर दिया गया है. मतलब अब कैंडिडेट्स को और समय मिल गया है. 

राजस्थान होमगार्ड भर्ती की मेरिट लिस्ट 50 नंबर के आधार पर तैयार की जाएगी. इसमें से 25 अंक फिजिकल टेस्ट और शारीरिक क्षमता पर आधारित होंगे जबकि 20 अंक में कंप्यूटर सर्टिफिकेट, आईटीआई और एनसीसी जैसी योग्यताओं को शामिल किया जाएगा. इसके अलावा इंटरव्यू के लिए 5 नंबर हैं. पीएसटी और पीईटी का फिजिकल टेस्ट सबसे पहले होगा.

होम गार्ड भर्ती राजस्थान के लिए कैंडिडेट 8वीं पास होना जरूरी है और उसकी आयु भी 1 जनवरी 2023 तक कम से कम 18 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल है. ओबीसी, एससी, एसटी और ईडबल्यूएस रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन फीस की बात करें तो जनरल और अन्य पिछड़ा वर्गों के लिए यह 250 रुपये है. जबकि एसटी, एससी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 200 रुपये है. 

राजस्थान होम गार्ड भर्ती से जुड़े विज्ञापन के मुताबिक आवेदन फॉर्म में सबसे पहले एसएसओ आईडी भरने की जरूरत होगी और इस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in की मदद से जाकर एसएसओ आईडी को बनाया जा सकता है और यह प्रक्रिया फ्री है. एसएसओ आईडी आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय उपलब्ध करानी होगी.

कैंडिडेट्स सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एसएसओ आईडी बनाए जाने के बाद उम्मीदवार recruitment2.rajasthan.gov.in की मदद से जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे. अगर कोई उम्मीदवार खुद ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर पा रहा है तो राज्य सरकार अधीन संचालित ई-मित्र कियोस्क की मदद से अप्लाई कर सकते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news