दो महीने के निचले स्तर पर सेंसेक्स, 298 अंक टूटा
Advertisement

दो महीने के निचले स्तर पर सेंसेक्स, 298 अंक टूटा

रुपए की विनिमय दर में तेज गिरावट का सिलसिला जारी रहने के मद्दे नजर मंगलवार को स्थानीय शेयर बाजारों में बिकवाली बढ़ गई और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 298.07 अंक टूटकर बंद हुआ।

मुंबई : रुपए की विनिमय दर में तेज गिरावट का सिलसिला जारी रहने के मद्दे नजर मंगलवार को स्थानीय शेयर बाजारों में बिकवाली बढ़ गई और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 298.07 अंक टूटकर बंद हुआ।
कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 58.98 के सर्वकालिक न्यूनतम स्तर पर आ गया। रुपए पर दबाव को देखते हुए रिजर्व बैंक द्वारा अगले सप्ताह मौद्रिक नीति की समीक्षा के समय नीतिगत ब्याज दर में कमी किए जाने की संभावना घट गयी है जब कि उद्योगों में नरमी का दौर बना हुआ है।
कोयला आबंटन घोटाले के संबंध में सीबीआई द्वारा दाखिल नए एफआईआर में नवीन जिंदल और उनकी कंपनी का नाम आने से जिंदल स्टील का शेयर भी काफी टूट गया।
तीस शेयरों वाला सेंसेक्स नरमी के साथ खुला और दिनभर कमजोर ही रहा और अंतत: 298.07 अंक टूटकर 19,143 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स ने इससे पहले यह स्तर 22 अप्रैल को देखा था।
इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 89.20 अंक की गिरावट के साथ 5,788.80 अंक पर बंद हुआ। एमसीएक्स.एसएक्स का एसएक्स.40 सूचकांक 165.35 अंक नीचे 11,367.34 अंक पर बंद हुआ।
ब्रोकरों ने कहा कि रुपए में तेज गिरावट से रिजर्व बैंक द्वारा 17 जून को अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में दरों में कटौती करने की गुंजाइश घट गई है। रुपए में गिरावट से कच्चा तेल जैसी वस्तुओं पर दबाव पड़ेगा जिससे राजकोषीय घाटा और बढ़ेगा। (एजेंसी)

Trending news