भेदिया कारोबार नियमों को मजबूत बनाने का पक्षधर सेबी
Advertisement
trendingNow163211

भेदिया कारोबार नियमों को मजबूत बनाने का पक्षधर सेबी

बाजार नियामक सेबी पूंजी बाजार में भरोसे का माहौल बनाना चाहता है और इसके लिए उसकी भेदिया कारोबार से जुड़े नियमों को मजबूत बनाने की योजना है।

मुंबई: बाजार नियामक सेबी पूंजी बाजार में भरोसे का माहौल बनाना चाहता है और इसके लिए उसकी भेदिया कारोबार से जुड़े नियमों को मजबूत बनाने की योजना है। सेबी इसके लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए कड़ी एवं अनुबोधक प्रवर्तन प्रणाली बनाना चाह रहा है।
इसके साथ ही भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने और अधिक खुदरा निवेशकों को बाजार में आकर्षित करने के लिए कदम उठज्ञने का फैसला किया है।
नियामक का कहना है कि प्रतिभूति बाजार के लिए भविष्य की राह यही है कि बाजार में भरोसे का माहौल बने, निवेशकों में विश्वास आये तथा प्रणाली में दक्षता आए। इसके अनुसार, इसके लिए हमें कड़े एवं अनुबोधक प्रवर्तन, वित्तीय जागरकता फैलाने तथा प्रौद्योगिकी उन्नयन की जरूरत है। नियामक का कहना है कि व्यक्तिगत निवेशकों की अधिक भागीदारी से बाजार के विकास को बल मिलेगा और वह पूंजी बाजार में खुदरा उपस्थिति को बढाने के लिए कदम उठाने होंगे।
सेबी ने आईपीओ में एंकर निवेशकों की शुरआत पहले ही कर दी है। इसके अलावा खर खुदरा निवेशकों को बोली वापस लेने या बोली का आकार घटाने से रोक दिया है। इसने कहा है कि भेदिया कारोबार नियमों को अद्यतन करते हुए उन्हें श्रेष्ठ वैश्विक मानकों के हिसाब से किया जाएगा। (एजेंसी)

Trending news